Monday , 26 July 2021

पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा उत्तर प्रदेश

लखनऊ (Lucknow) . उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार एवं प्रदेश में विकास को तरजीह देने में लगातार प्रयत्नशील है. अयोध्या (Ayodhya) एवं कुशीनगर (Kushinagar) में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने से अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) देश का पहला पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य हो गया है. अयोध्या (Ayodhya), कुशीनगर (Kushinagar) से कुछ दिनों में अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं शुरू होंगी. इसके लिए काम तेजी से चल रहा है.

बता दें कि देश में इस समय कुल 34 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं. सबसे अधिक चार-चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तमिलनाडु (Tamil Nadu) और केरल (Kerala) राज्य में हैं. उत्तर भारत के किसी भी राज्य में दो से अधिक एयरपोर्ट नहीं हैं. केंद्र व प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के विकास का काम युद्धस्तर पर हो रहा है.

गौरतलब है कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अभी सिर्फ वाराणसी (Varanasi) और लखनऊ (Lucknow) से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने हैं. कुशीनगर (Kushinagar) एयरपोर्ट के बन जाने के साथ ही राज्य में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की तादाद तीन हो गई है. नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर जिले में जेवर में विकसित होने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का पहले फेज का काम पूरा करने के साथ ही विमान सेवाएं शुरू कर देने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं अयोध्या (Ayodhya) में बनने वाले एयरपोर्ट को भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जाएगा. इस एयरपोर्ट से 2022 से विमान सेवाएं शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है. जिससे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अब भारत का पहला पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा.

Please share this news