इजरायल को जन संहारक सहायता देने के विरोध में अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी ने दिया इस्तीफा

वाशिंगटन, 20 अक्टूबर . अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने “इजरायल को प्रदान की जा रही निरंतर घातक सहायता से संबंधित नीतिगत असहमति के कारण” इस्तीफा दे दिया है.

बुधवार को एक लिंक्डइन पोस्ट में, जोश पॉल, जिनके बायो में लिखा था कि वह विभाग के पूर्व निदेशक थे, ने कहा, “आज मैंने अपने सहयोगियों को सूचित किया कि इजराइल को निरंतर घातक सहायता से संबंधित नीतिगत असहमति के कारण मैंने विदेश विभाग से इस्तीफा दे दिया है.”.

जोश पॉल ने कहा,“इज़राइल पर हमास का हमला राक्षसों का राक्षसीपन था, लेकिन मैं अपनी आत्मा की गहराई से मानता हूं कि इजराइल जो प्रतिक्रिया दे रहा है, और इसके लिए अमेरिकी समर्थन, दोनों के लिए और गहरी पीड़ा का कारण बनेगा. यह फ़िलिस्तीन के लोगों और अमेरिका के हित में नहीं है.

पॉल के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए, विदेश विभाग के प्रवक्ता मैट मिलर ने गुरुवार को कहा कि “हम समझते हैं, हम उम्मीद करते हैं, हम सराहना करते हैं कि इस विभाग में काम करने वाले अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राजनीतिक मान्यताएं हैं, अलग-अलग व्यक्तिगत मान्यताएं हैं, अमेरिकी नीति क्या होनी चाहिए, इसके बारे में अलग-अलग धारणाएं हैं.”

“इस विशिष्ट आलोचना के संबंध में, हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि हम इजरायल के अपनी रक्षा के अधिकार का पुरजोर समर्थन करते हैं. हम उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक सुरक्षा सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे.

सीएनएन ने प्रवक्ता के हवाले से कहा, हमारा मानना है कि इन आतंकवादी हमलों के खिलाफ अपनी रक्षा करना उनका अधिकार है, अधिकार नहीं, बल्कि दायित्व है – मुझे लगता है कि कोई भी देश ऐसा करेगा. लेकिन राष्ट्रपति और सचिव ने इस बारे में बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि इज़राइल अपनी रक्षा करते समय सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन करेगा.”

Check Also

वैश्विक जीडीपी में हिस्सेदारी के मामले में ब्रिक्स ने जी7 को पीछे छोड़ा : पुतिन

मॉस्को, 29 फरवरी . रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को फेडरल असेंबली को …