Wednesday , 2 December 2020

US में 12 दिसंबर को लग सकता है पहला टीका

नई दिल्‍ली . कोरोना महामारी (Epidemic) के सबसे बड़े शिकार अमेरिका में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख, मोन्सेफ सलौई ने कहा है कि अमेरिका में 11 दिसंबर को कोरोना (Corona virus) की पहली वैक्सीन लगाई जा सकती है.

vaccine-corona

दरअसल, कोरोना वैक्सीन बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज कंपनी फाइजर ने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को एक आवेदन सौंपा है और उसमें वैक्सीन के इमरजेंसी (Emergency) इस्तेमाल की इजाजत मांगी है. एफडीए वैक्सीन सलाहकार समिति 10 दिसंबर को मिलने वाली है.

अमेरिकी कंपनी फाइजर ने कोरोना (Corona virus) के खिलाफ 95% प्रभावी टीका विकसित किया है, और वह इसके टीकाकरण के लिए अमेरिकी सरकार से आपातकालीन इस्तेमाल की मांग कर रहे हैं. फाइजर ने कहा है कि वह आपातकालीन उपयोग प्रक्रिया को जल्दी शुरू कर सकती है.

सीएनएन से बातचीत में सलौई ने कहा कि अगर इस बैठक में इजाजत मिल जाती है तो वैक्सीन अगले दिन उपलब्ध हो सकती है. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि अप्रूवल मिलने के 24 घंटे के भीतर वैक्सीन को उन जगहों पर पहुंचना, जहां पर टीकाकरण का काम होगा. इसलिए मुझे उम्मीद है कि 11 या 12 दिसंबर तक ऐसा हो सकता है.

इससे पहले बुधवार (Wednesday) को फाइजर ने कहा कि उसके वैक्सीन परीक्षणों के अंतिम परिणामों से सुझाव सामने आए हैं कि कोरोना (Corona virus) वैक्सीन 95 फीसदी प्रभावी है.