Monday , 26 July 2021

गरीबों को सस्ते किराए पर मकान देगी यूपी सरकार, हाउसिंग योजना के तहत मिलेगा लाभ

लखनऊ (Lucknow) . उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार ने गरीब प्रवासी मजदूरों, शहरी गरीबों और विधवाओं को एक बड़ी सौगात दी है. योगी सरकार अब कम कीमत पर किराए पर मकान उपलब्ध कराने जा रही है. यह योजना सस्ती हाउसिंग योजना के तहत शुरू की जा रही है. इस योजना में अगर बनाए गए मकान आवंटित नहीं हुए हैं तो उन्हें जरूरतमंद गरीबों को दिया जाएगा. इसके तहत मकान की लोकेशन और हालात के आधार पर ‎किराया तय किया जाएगा. वहीं 2 साल में किराया 8 फीसदी की दर से बढ़ाया जाएगा.

इस योजना के तहत गरीबों को 25 साल के लिए मकान किराए पर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी. इसे दो तरीके से प्रदेश में लागू किया जाएगा. पहले मॉडल के अनुसार अफोर्डेबल हाउसिंग योजना के तहत अलग-अलग योजनाओं में बने गैर आवंटित मकानों को किराए पर दिया जाएगा. वहीं दूसरे मॉडल में बिल्डरों से सस्ते आवास बनवाकर किराए पर दिए जाएंगे.

बताया जा रहा है कि यदि बिल्डर इसमें अपनी जमीन पर अगर किफायती मकान बना कर देते हैं तो सरकार की तरफ से उनको जमीन में कई करो में छूट प्रदान की जाएगी. बता दें ‎कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सत्ता पर आसीन हुए मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ को 19 मार्च को चार साल पूरे हो गए हैं. सीएम योगी अपने कार्यकाल में किए गए विकास कार्यों की वजह से बीजेपी शासित तमाम राज्यों के लिए एक रोल मॉडल बनते जा रहे हैं. योगी आदित्यनाथ के फैसले बीजेपी के उन राज्यों के लिए भी नजीर बन रहे हैं जहां बीजेपी शासित सरकारों का दूसरा या तीसरा कार्यकाल चल रहा है.

Please share this news