देश को बनाएंगे ग्रीन हाइड्रोजन का टॉप एक्सपोर्टर : केंद्रीय मंत्री गडकरी – Daily Kiran
Thursday , 28 October 2021

देश को बनाएंगे ग्रीन हाइड्रोजन का टॉप एक्सपोर्टर : केंद्रीय मंत्री गडकरी

इन्दौर (Indore) . केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इन्दौर (Indore) ने वेस्ट टू वेल्थ का रूपांतरण कर स्वच्छ, स्थायित्व भविष्य की ओर अग्रसर होने का मार्ग प्राप्त कर लिया है. उन्होंने कहा कि इन्दौर (Indore) में वह क्षमता है कि यदि वह संकल्प लें तो जलवायु संरक्षण में भी नई मिसाल कायम कर सकता है. उन्होंने कहा कि मालवा का क्षेत्र यहां के किसानों के लिए जाना जाता है. यदि यहां के ट्रैक्टर सीएनजी से संचालित होने लगे तो ना केवल किसानों को आर्थिक राहत देगा बल्कि प्रदेश के विकास को भी दुगनी गति देगा.

केंद्रीय मंत्री गडकरी गत दिवस इंदौर (Indore) के ब्रिलिएंट कन्वेंशन में मुख्यमंत्री (Chief Minister) चौहान की अध्यक्षता में आयोजित किए गए लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को सम्बोध‍ित कर रहे थे. उन्होंने मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान से कहा कि आप सीएनजी से चलने वाले ट्रैक्टर का इंतजाम करें सीएनजी पंप केंद्रीय सरकार आपको उपलब्ध कराएगी. यह मध्य प्रदेश में जलवायु संरक्षण के क्षेत्र में एक बहुत ही उम्दा पहल होगी.

ग्रीन हाइड्रोजन के निर्माण के क्षेत्र में भी कार्य करें नगर निगम
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि जिस तरह इन्दौर (Indore) में वेस्ट टू वेल्थ का रूपांतरण हो रहा है उसी तरह से मैं इन्दौर (Indore) नगर निगम आयुक्त को सुझाव दूंगा कि वे टॉयलेट के गंदे पानी से ग्रीन हाइड्रोजन के निर्माण के क्षेत्र में भी कार्य करें. आगे आने वाले भविष्य में पेट्रोल (Petrol) और डीजल की जगह ग्रीन हाइड्रोजन पर गाड़ियों को चला सकेंगे. आज भारत अपने ऑयल के इंपोर्ट के लिए जाना जाता है, यदि हमने इस दिशा में कार्य किया तो हम भविष्य में ग्रीन हाइड्रोजन के एक्सपोर्ट के लिए जाने जाएंगे.

Please share this news

Check Also

कांग्रेस देश और प्रदेश में नाम की बची, ये क्या कम उपलब्धि है:जयराम

करसोग . ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर का चुनाव चिन्ह कमल नंबर एक पर है और वो …