यूएनएकेडमी के ग्राफी ने पुनर्गठन के बीच लगभग 30% नौकरियों में कटौती की : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर . एडटेक प्लेटफॉर्म यूएनएकेडमी के स्वामित्व वाले सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस प्लेटफॉर्म ग्राफी ने पुनर्गठन अभ्यास के क्रम में पिछले कुछ हफ्तों में अपने लगभग 20 से 30 प्रतिशत कार्यबल या लगभग 50 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट में दी गई.

इंक42 ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ग्राफी, जो एडटेक रचनाकारों को शिक्षण प्रबंधन प्रणाली सेवाएं प्रदान करती है, राजस्व लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रही है, जिससे कंपनी के भीतर पुनर्गठन हो रहा है.

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्पष्ट नहीं है कि ग्राफी की अधिग्रहीत कंपनियों – स्पायी और सीन्स में पुनर्गठन किया गया था या नहीं.

यह खबर कुछ महीने पहले यूएनएकेडमी के सीईओ गौरव मुंजाल ने सोशल मीडिया पर ग्राफी की प्रशंसा करते हुए दावा किया था कि क्रिएटर्स ग्राफी पर पाठ्यक्रम बेचकर प्रतिमाह लगभग 30 लाख डॉलर (24 करोड़ रुपये) कमा रहे थे.

जनवरी में ग्राफी के सीईओ सुमित जैन ने ट्वीट किया था कि कंपनी ने परिचालन लाभप्रदता हासिल कर ली है. वित्तवर्ष 22 में कंपनी का राजस्व 3.6 करोड़ रुपये के घाटे के मुकाबले 8.86 करोड़ रुपये रहा.

इससे पहले यूएनएकेडमीने अपनी अन्य प्रमुख समूह कंपनियों, जैसे रिलेवेल और प्रेपलैडर से कई कर्मचारियों को निकाल दिया था.

जनवरी में एडटेक प्लेटफॉर्म ने रीलेवल से 40 कर्मचारियों या अपने कार्यबल के 20 प्रतिशत को निकाल दिया.

पिछले साल जून में यूएनएकेडमीने प्रदर्शन सुधार कार्यक्रम (पीआईपी) के हिस्से के रूप में प्रेपलीडर से लगभग 150 कर्मचारियों, या लगभग 2.6 प्रतिशत कार्यबल को निकाल दिया.

छंटनी का सिलसिला यहीं नहीं रुका. पिछले साल नवंबर में लगभग 350 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के बाद यूएनएकेडमी ने इस साल मार्च में टीम का आकार 12 प्रतिशत या 350 से अधिक कर्मचारियों को कम करने की घोषणा की.

एसजीके

Check Also

क्रिएटर्स के लिए फेसबुक पर नया टूल लाया मेटा, कंटेंट परफॉर्मेंस पर रख सकेंगे आसानी से नजर

नई दिल्ली, 3 नवंबर . मेटा ने फेसबुक पर आगे बढ़ने के लिए क्रिएटर्स के …