यूएई ने खोजा महामारी का इलाज, सोट्रोविमाब के इस्तेमाल से चार दिन में ठीक हुए कोरोना के गंभीर मरीज – Daily Kiran
Saturday , 23 October 2021

यूएई ने खोजा महामारी का इलाज, सोट्रोविमाब के इस्तेमाल से चार दिन में ठीक हुए कोरोना के गंभीर मरीज

अबू धाबी . कोरोना (Corona virus) से बचाव के लिए वैक्सीन एक कारगर हथियार है, लेकिन इसके पुख्ता इलाज की खोज अभी भी जारी है, लेकिन लगता है संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने इस घातक वायरस की दवाई खोज ली है. इस दवा के इस्तेमाल से संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं. दुनिया की नवीनतम एंटी वायरल दवाई सोट्रोविमाब का इस्तेमाल करके लोग वायरस को मात दे रहे हैं.

अबू धाबी स्वास्थ्य सेवा कंपनी सेहा ने कहा कि उसकी दवाई ने मरीजों को इलाज के रूप में मदद की है. लोगों ने भी इसके सकारात्मक असर की जानकारी दी है. यूएई निवासी 36 साल के सईद अल अमेरी ने बताया कि उन्हें घर पर क्वारंटीन के दौरान तेज बुखार, सिर दर्द और शरीर में दर्द होने लगा. उन्हें तुरंत शेख खलीफा मेडिकल सिटी के आईसीयू में भर्ती कराया गया और सोट्रोविमाब दी गई. उन्होंने बताया चार दिनों के भीतर मुझे छुट्टी दे दी गई. हालांकि इसके तुरंत बाद उनकी पत्नी और मां को गंभीर लक्षणों के बाद इलाज की जरूरत पड़ी. उन्हें भी वही दवाई दी गई तो वे भी चार दिनों के भीतर ठीक हो गए.

अल अमेरी ने महामारी (Epidemic) से निपटने में ‘बेहतरीन व्यवस्था’ के लिए यूएई नेताओं का आभार जताया है. एक अन्य मरीज, अल्लावी सालेह अली अल मंसूरी ने कहा कि मेडिकल सिटी में सोट्रोविमैब का इस्तेमाल करने के बाद उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ है. सिद्दीक मंसूर ने कहा कि सोट्रोविमैब लेने के बाद मैं लगभग तुरंत ठीक हो गया. सोट्रोविमैब को अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) और यूएई के स्वास्थ्य एवं रोकथाम मंत्रालय से आपातकालीन इस्तेमाल के तहत कोविड-19 (Covid-19) के इलाज के लिए मंजूरी मिल चुकी है. इससे न सिर्फ अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या को कम करने में योगदान देता है, बल्कि मरीजों को शुरुआती इलाज भी मुहैया कराता है. इसकी सहायता से कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या को 85 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

Please share this news

Check Also

पूर्व अफगान उप-राष्ट्रपति सालेह ने 49 दिन बाद की वापसी, पाकिस्तान को लगाई लताड़

काबुल . अफगानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने तालिबान की गुलामी स्वीकार करने …