Sunday , 11 April 2021

महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के दो नये प्रकार N440K और E484 K सामने आए


नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्र ने मंगलवार (Tuesday) को कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra) और केरल (Kerala) में कोरोना के अलग वैरिएंट एसएआरएस-सीओवी-2 के दो नये प्रकार एन440के और ई484के सामने आए हैं, लेकिन वर्तमान में यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ये दोनों नए मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में अब तक एसएआरएस-सीओवी-2 के ब्रिटेन में सामने आये प्रकार से 187 व्यक्ति संक्रमित पाये गए हैं जबकि छह व्यक्तियों में दक्षिण अफ्रीका में सामने आये प्रकार से संक्रमित पाये गए हैं. इसके अलावा, एक व्यक्ति ब्राजील में सामने आये नये प्रकार से संक्रमित पाया गया है.

पॉल ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र (Maharashtra) में एसएआरएस-सीओवी-2 के दोनों प्रकार एन440के और ई484के सामने आये हैं. केरल (Kerala) और तेलंगाना में भी ये नये प्रकार सामने आये हैं. इसके अलावा, तीन अन्य प्रकार- ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील मामले देश में हैं. हालांकि हमारे पास यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ये महाराष्ट्र (Maharashtra) और केरल (Kerala) के कुछ जिलों में मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं.”

Please share this news