गाजा में अपहृत लोगों में से दाे और अमेरिकियों की पहचान

वाशिंगटन, 20 अक्टूबर . 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद अपहरण कर गाजा पट्टी ले जाए गए दो और अमेरिकियों की पहचान की गई है. एक मीडिया रिपोर्ट में परिवार के एक सदस्य का हवाला देते हुए यह जानकारी दी गई.

आइरिस हाग्गई-लिनियाडो ने गुरुवार को सीएनएन को बताया कि उनके माता-पिता, जूडीह वेन्स्टीन हाग्गाई (70) और गाडी हाग्गाई (72), नीर ओज़ में अपने घर से लगभग डेढ़ मील की दूरी पर गाजा सीमा पर सुबह की सैर पर थे, जो कि किबुत्ज़ से कुछ ही मील की दूरी पर है, जब उन्होंने असाधारण संख्या में रॉकेटों को ऊपर उड़ते हुए देखा.

आइरिस ने कहा कि उन्होंने मदद के लिए फोन करने की कोशिश की, क्योंकि गाजा से रॉकेट दागे जा रहे थे और दूर तक गोलियों की आवाज भी आ रही थी. उन्होंने कहा कि वह आखिरी क्षण था जब उसने अपने माता-पिता से बात सुनी.

परिवार के अनुसार, इजरायली सैन्य अधिकारियों और पुलिस ने आखिरकार इस सप्ताह की शुरुआत में उनसे बात की और पुष्टि की कि उसके माता-पिता के मोबाइल फोन के सिग्नल आखिरी बार गाजा में ट्रैक किए गए थे.

घंटों तक अपने माता-पिता को फोन करने और नीर ओज़ समुदाय के अन्य लोगों से जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करने के बाद, आइरिस ने कहा कि उसने और उसके परिवार ने आखिरकार एक स्थानीय पैरामेडिक से सुना, जो उन्हें मदद दिलाने की कोशिश कर रहा था.

उसने बताया. सीएनएन के मुताबिक “उसने कहा कि मेरी मां ने उसे सुबह 7.04 बजे फोन किया, उसने कहा कि उन दोनों को मोटरसाइकिल पर आतंकवादियों ने गोली मार दी थी, मेरे पिताजी को बहुत बुरी तरह से गोली मारी गई थी, और उसे लगता है कि वह मर गए होंगे और उन्हें चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है.”

“यह मूल रूप से अराजकता है, मुझे नहीं लगता कि कोई भी वास्तव में जानता है कि इसे कैसे संभालना है.”

आइरिस ने कहा कि उनकी मां का जन्म न्यूयॉर्क में हुआ था, लेकिन वह 20 साल की उम्र में इज़राइल जाने से पहले टोरंटो में पली-बढ़ीं, जहां उनकी मुलाकात गैडी से हुई और उन्होंने शादी कर ली.

उन्होंने कहा, परिवार कनाडाई सरकार के संपर्क में नहीं है, लेकिन एफबीआई सहित अमेरिकी अधिकारियों के साथ लगभग दैनिक संपर्क में रहता है.

उन्होंने पिछले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक वर्चुअल कॉल में भाग लिया.

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, इज़राइल में 32 अमेरिकियों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 11 अन्य लापता हैं.

केएसके

Check Also

काठमांडू में भारतीय नागरिकों को बंधक बनाने के आरोप में 9 लोग गिरफ्तार

काठमांडू, 15 फरवरी . काठमांडू में 11 भारतीय नागरिकों को बंधक बनाने और उन्हें मैक्सिको …