बौद्ध पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने बोधगया में सम्मेलन का आयोजन – Daily Kiran
Sunday , 28 November 2021

बौद्ध पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने बोधगया में सम्मेलन का आयोजन

नई दिल्ली (New Delhi) . पर्यटन मंत्रालय ने 5 अक्टूबर को बौद्ध पर्यटन की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए बोधगया में एक सम्मेलन का आयोजन किया. इस सम्मेलन में भारत सरकार में पर्यटन मंत्रालय के महानिदेशक जी.कमला वर्धन राव, बिहार (Bihar) सरकार में निदेशक (पर्यटन), जिला अधिकारी (गया) और पर्यटन मंत्रालय के अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया. इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य बौद्ध सर्किट में भारत सरकार के किए गए प्रयासों व विकास को प्रस्तुत करना और भारत में बौद्ध पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगे के रास्ते पर चर्चा व विचार-विमर्श करना था. यह सम्मेलन 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर, 2021 तक निर्धारित पर्यटन मंत्रालय के बौद्ध सर्किट ट्रेन परिचय (एफएएम) यात्रा का हिस्सा था. बौद्ध सर्किट परिचय यात्रा 4 अक्टूबर, 2021 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे (Railway)स्टेशन से शुरू किया गया था, जिसे पर्यटन और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके प्रतिनिधियों में इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर (आईएटीओ), एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर (एडीटीओआई) और एसोसिएशन ऑफ बुद्धिस्ट टूर ऑपरेटर्स (एबीटीओ) के सदस्य शामिल थे. इस सम्मेलन के दौरान हवाई, रेल और सड़क संपर्क सहित बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया. इसके अलावा, इस बात पर भी जोर दिया गया कि गया को बौद्ध स्थलों और आकर्षणों की यात्रा करने को लेकर युवा पीढ़ी सहित सभी उम्र के पर्यटकों के लिए पूरे वर्ष गंतव्य के रूप में बढ़ावा दिया जाना चाहिए.

बिहार (Bihar) पर्यटन ने एक विस्तृत प्रस्तुति दी, जिसमें विकास के लिए प्रस्तावित पर्यटन उत्पादों और शुरू की गई सरकारी पहलें शामिल थीं. साथ ही, आईआरसीटीसी ने बौद्ध विशेष ट्रेन और इसमें आईआरसीटीसी द्वारा दी जा रही सुविधाओं के संबंध में एक विस्तृत प्रस्तुति दी. इन सुविधाओं में छोटी पुस्तकालय भी शामिल है. इसके अलावा, बौद्ध पर्यटन के समग्र विकास और इसके संवर्धन के बारे में चुनौतियों और अवसरों पर भी चर्चा की गई.

Check Also

पोर्नोग्राफी केस में राज कुंद्रा को झटका

नई दिल्ली (New Delhi) . अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा की …

. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .