Wednesday , 23 June 2021

भोपाल, इंदौर और जबलपुर की हालात खराब

भोपाल (Bhopal) . मप्र में कोरोना का संक्रमण दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. प्रदेश में एक दिन में संक्रमित मरीजों की संख्या पिछले एक सप्ताह से बढ़ती जा रही है. पिछले 24 घंटे में 2091 नए केस मिले हैं. जबकि 23 मार्च को यह आंकड़ा 1885 था. कोरोना से पिछले 48 घंटे में 18 लोग जान गंवा चुके हैं. यही वजह है कि भोपाल (Bhopal) , इंदौर (Indore) और जबलपुर (Jabalpur)के अलावा छोटे शहरों में प्रशासन अब ज्यादा सख्ती कर रहा है.

प्रदेश में सबसे ज्यादा केस वाले शहर भोपाल (Bhopal) , इंदौर (Indore) और जबलपुर (Jabalpur)में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. राज्य में 60 प्रतिशत केस सिर्फ इन तीन शहरों में दर्ज किए गए. भोपाल (Bhopal) में कोरोना की रफ्तार बढऩे के साथ एक्टिव केस में तेजी से वृद्धि हो रही है. यहां एक सप्ताह में 45 प्रतिशत एक्टिव केस बढ़ गए है. यदि मार्च महीने के 24 दिन के आंकड़े देखें तो अब तक 5 गुना (guna) वृद्धि हो चुकी है. भोपाल (Bhopal) में 1 मार्च को एक्टिव केस 556 थे, जो 24 मार्च को बढ़कर 3195 हो चुके हैं.

संक्रमण दर में 2.1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

पिछले 7 दिन में जिस तरह से प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी है, उससे संक्रमण दर में 2.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 17 मार्च को यह दर 5.2 प्रतिशत थी, जो 24 मार्च को बढ़कर 7.3 प्रतिशत तक पहुंच गई है. यानी टेस्ट बढऩे के साथ पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसकी वजह यह सामने आई है कि संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वालों को ट्रेस करने में लापरवाही हो रही है.

महानगरों में कोरोना महा संक्रमण की तरफ फैल रहा है

मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के महानगरों में कोरोना महा संक्रमण की तरह फैल रहा है. इसे रोकने के लिए संक्रमण को रोकना, अस्पतालों में व्यवस्था और वैक्सीनेशन पर सरकार का ज्यादा फोकस है. उन्होंने संकेत दिए कि अब ज्यादा सख्त निर्णय लिए जाएंगे. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) का आर्थिक गतिविधियों पर बहुत ही बुरा असर होता है. लेकिन आपात जैसी स्थिति में कुछ मर्यादा रखनी पड़ती है और लोगों की जान बचाने के लिए सरकार को अपना धर्म निभाना पड़ता है. इसको ध्यान में रखते हुए फैसले लिए जाएंगे.

20 से अधिक केस वाले जिलों की संख्या 15 हुई

भोपाल (Bhopal) , इंदौर (Indore) और जबलपुर (Jabalpur)सहित 15 जिलों में 20 से अधिक कोरोना केस आने लगे हैं. उज्जैन, खरगैन, छिंदवाड़ा (Chhindwara) , रतलाम और बैतूल में संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. पिछले 25 घंटे में उज्जैन (83), रतलाम (65), ग्वालियर (Gwalior) (63), खरगौन (60), बैतूल (54), सागर (44), बड़वानी (37), छिंदवाड़ा (Chhindwara) (35), नरसिंगपुर (33), शहडोल (27), बालाघाट (26) और शाजापुर में (22) संक्रमित मिले.

Please share this news