Monday , 26 July 2021

आज के बाद ९ दिन नहीं होगा बैंकों में कामकाज

जबलपुर, 25 मार्च . आज 26 मार्च के बाद नौ दिन तक बैंकों में कामकाज नहीं होगा. बैंक (Bank) से जुडे काम करवाने के लिए 5 अप्रैल तक इंतजार करना होगा. 27 मार्च से फिर 4 अप्रैल तक के लिए बैंक (Bank) लगभग बंद हो जाएंगे. इस बीच तीन दिन के लिए बैंक (Bank) खुलेंगे जरूर, लेकिन ग्राहकों से जुड़े कोई काम नहीं होंगे. वित्तीय वर्ष को देखते हुए सिर्फ बैंक (Bank) के आंतरिक काम ही होंगे. इस दौरान ग्राहकों को प्रवेश की भी अनुमति नहीं होगी. 27 मार्च से चार अप्रैल के बीच यानी नौ दिन के बीच में केवल तीन दिन ही बैंक (Bank) खुलेंगे. दरअसल 27 मार्च को माह का चौथा शनिवार (Saturday) रहेगा.

इस दिन बैंकों में अवकाश रहता है. 28 को रविवार (Sunday) है. 29 मार्च को धुरेड़ी यानी होली का अवकाश रहेगा. 27 से 29 तक तीन दिन तक बैंक (Bank) बंद रहेंगे. 30 मार्च को धुरेड़ी के दूसरे दिन होगा जबकि 31 मार्च को बैंक (Bank) का वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होता है. लिहाजा बैंक (Bank) ब्रांच में ग्राहकों को आने की अनुमति नहीं होती है. 31 मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष के बाद एक अप्रैल को फिर छुट्टी है, क्योंकि बैंक (Bank) इस तारीख को अपने वार्षिक अकाउंट को बंद कर देते हैं. फिर दो अप्रैल को गुड प्रâाइडे है. इस दिन देशभर में बैंक (Bank) बंद रहेंगे. 3 अप्रैल शनिवार (Saturday) को सिर्फ एक दिन के लिए फिर बैंक (Bank) खुलेंगे. जबकि चार अप्रैल को रविवार (Sunday) अवकाश के चलते बैंक (Bank) बंद रहेंगे.

आगामी 27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार (Saturday) अवकाश, 28 मार्च को रविवार (Sunday) अवकाश, 29 मार्च सोमवार (Monday) को होली, 30 मार्च मंगलवार (Tuesday) को बैंक (Bank) खुलेंगे पर वित्तीय काम होंगे, 31 मार्च को बुधवार (Wednesday) वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन, 1 अप्रैल. गुरुवार (Thursday) बैंकों का लेखा.जोखा होने के कारण काम बंद रहेगा, 2 अप्रैल. शुक्रवार (Friday) को गुड प्रâाइडे का अवकाश, 3 अप्रैल शनिवार (Saturday) को सभी बैंक (Bank) खुले रहेंगे और 4 अप्रैल को रविवार (Sunday) का अवकाश रहेगा. इस बारे में भारतीय स्टेट बैंक (Bank) अधिकारी संघ के उपमहासचिव विजय मिश्रा का कहना है कि होली और समाप्त वित्तीय वर्ष को देखते हुए 27 मार्च में बैंकों में अवकाश रहेगा. इस दौरान तीन दिन के लिए बैंक (Bank) खुलेंगे जरूर, लेकिन ग्राहकों से जुड़े काम नहीं हो पाएंगे.

Please share this news