तालिबान के विचारों में नहीं आया कोई बदलाव, जैसा पहले था अब भी वैसा ही है: मोहिब


वाशिंगटन . अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हमदुल्ला मोहिब ने कहा कि अफगान वार्ता दल ने तालिबान के रुख में अभी तक कोई बदलाव नहीं देखा है. उन्होंने कहा तालिबान की विचारधारा लगभग वैसी ही है, जैसी कि 9/11 हमले से पहले थी.

मोहिब ने ‘हडसन इंस्टीट्यूट’ में अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के साथ बातचीत के दौरान कहा तालिबान के साथ वार्ता करने वाले हमारे दल ने बताया है कि उन्हें तालिबान के रुख में कोई बदलाव नहीं दिखा है. यह रुख वैसा ही है जैसा तब था, जब वह देश पर शासन कर रहा था. उन्होंने कहा कि हमें तालिबान के रुख, तालिबान के विचारों, तालिबान की नीतियों में बदलाव का इंतजार है. हम उम्मीद करते हैं कि ऐसा होगा क्योंकि तालिबान में बदलाव को लेकर कई तरह की अटकलें हैं. हमें अभी तक नहीं पता कि बदला हुआ तालिबान कैसा है, क्योंकि हमने अब तक वह बदलाव देखा नहीं है.

हक्कानी ने कहा कि अमेरिका के साथ समझौते के बाद से तालिबान की हिंसा अफगानिस्तान में कम नहीं हुई है और कुछ लोगों को यह भी लगता है कि वह समझौता एक गलती था. उन्होंने कहा कि अमेरिका को इसके बजाय काबुल में सरकार से अधिक बात करनी चाहिए.

Please share this news