Thursday , 3 December 2020

23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा बिहार विधानसभा का सत्र, 23 और 24 को नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण, अध्यक्ष का चुनाव 25 को

पटना (Patna) . बिहार (Bihar) विधानपरिषद व विधानसभा के सत्र की तिथि घोषित कर दी गई है. इसके तहत विधानपरिषद की कार्यवाही 26 और 27 नवम्बर को होगी, जबकि बिहार (Bihar) में नवगठित 17वीं विधानसभा का पहला सत्र 23 से 27 नवंबर तक चलेगा. इस पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगी थी. पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में 25 नवंबर को नये विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. इसके अगले दिन 26 को राज्यपाल का अभिभाषण होगा.

27 को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद और सरकार का उत्तर होगा. इससे पहले 23 और 24 को नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण होगा. प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी विधायकों का शपथ दिलवाएंगे. 26 और 27 नवंबर को विधान परिषद का सत्र भी चलेगा. बता दें कि नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में दो प्रस्तावों पर मुहर लगी थी. विधानसभा सत्र के अलावा दूसरे निर्णय में सदन में होने वाले राज्यपाल के अभिभाषण के प्रारूप को अनुमोदित करने के लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) को अधिकृत किया गया है. इसके तहत विधान परिषद की जगह विधानसभा के भवन में कार्यवाही चलेगी और विधानसभा की कार्यवाही नए विस्तारित भवन में होगी. 26 नवम्बर की संयुक्त राज्यपाल का होगा अभिभाषण और 27 नवम्बर को राज्यपाल के वक्तव्य पर वाद प्रतिवाद होगा.