Friday , 7 May 2021

कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या एक करोड़ के करीब पहुंची, मृतकों की संख्या डेढ़ लाख से अधिक हुई


नई दिल्ली (New Delhi) . भारत दुनिया का पहला देश बन गया है जहां कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या एक करोड़ के करीब पहुंच गई. बुधवार (Wednesday) को देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या एक करोड़ के पार हो जाएगी. देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1 लाख 50 हजार से अधिक हो गई है. मंगलवार (Tuesday) को रात 10 बजे तक देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1 लाख 50 हजार 105 हो गई थी. इस दृष्टि से भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है.

भारत में अकेले महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस बीमारी से 49 हजार 759 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र (Maharashtra) देश का एकमात्र राज्य है जहां पर इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या 19 लाख 50 हजार से अधिक हो चुकी है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोनावायरस से ठीक होने वालों की संख्या भी 18 लाख 50 हजार से अधिक है. जो दुनिया के कई देशों के मुकाबले ज्यादा है. भारत में आमतौर पर कोरोनावायरस नियंत्रित है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में 3107 और केरल (Kerala) में 5116 के करीब मरीज प्रतिदिन मिल रहे हैं. इसके अलावा कोई भी राज्य ऐसा नहीं है जहां प्रतिदिन मिलने वाले मरीजों की संख्या 1000 से अधिक हो. बाकी सभी राज्यों में प्रतिदिन अब 1000 से कम मरीज ही मिल रहे हैं और बहुत से राज्य तो ऐसे हैं जहां पर प्रतिदिन मिलने वाले मरीजों की संख्या दहाई अथवा इकाई में है.

सितंबर माह में देश के अधिकांश राज्यों में प्रतिदिन हजारों की संख्या में मरीज सामने आ रहे थे. लेकिन अब यह संख्या लगातार कम होती जा रही है और देश में एक्टिव मरीजों की संख्या भी 2 लाख 26 हजार 774 के करीब बची है. एक्टिव मरीजों की संख्या में यह गिरावट इस बात का प्रतीक है कि देश में अब कोरोना नियंत्रित हो चुका है. प्रतिदिन मिलने वाले मरीजों के संक्रमण की रफ्तार भी 5% से नीचे आ चुकी है. रिकवरी दर 97% के करीब है. मृत्यु दर में भी तेज गिरावट दर्ज की गई है. कोरोना के जो आंकड़े लगातार भयावह दिख रहे थे अब नियंत्रण में दिख रहे हैं.

इस बीच देश में कोरोना के एक वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है. वहीं दूसरा वैक्सीन तीसरे चरण में है. जो जल्द ही आपात इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाएगा. सरकार की योजना जुलाई के अंत तक 30 करोड़ लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगाने की है.

Please share this news