यूपी के मुजफ्फरनगर में सबसे बड़ा गौ अभ्यारण्य

मुजफ्फरनगर, 6 फरवरी . मुजफ्फरनगर में सड़कों या खेतों पर आवारा मवेशियों के लिए उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के तुगलपुर कम्हेड़ा गांव में सोलानी नदी के किनारे सबसे बड़ा अत्याधुनिक गाय आश्रय स्थापित किया गया है. केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री संजीव बालियान ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि 64 करोड़ रुपए के अनुमानित बजट में 20 एकड़ भूमि में फैले इस अभ्यारण्य में 5,000 से अधिक आवारा पशुओं को रखने की क्षमता होगी.

मंत्री बालियान ने कहा, गौ अभ्यारण्य का निर्माण आठ महीने के रिकार्ड समय में पूरा किया गया और मुजफ्फरनगर की सड़कों या खेतों से आवारा मवेशियों को फरवरी के माह के अन्त तक यहां लाया जाएगा. परियोजना के लिए जिला स्तर पर एक संचालन समिति बनाई गई है जो गौ अभ्यारण्य का संचालन करेंगी.

उन्होंने आगे कहा, गौशाला परिसर में जानवरों के लिए एक आधुनिक श्मशान घाट, एक बायोगैस संयंत्र, एक बड़ी पानी की टंकी और चारा इकट्ठा करने के लिए एक गोदाम बनाया गया है.

मंत्री बालियान ने कहा कि 10 एकड़ जमीन में फार्मर ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाएगा जिसमें भारत सरकार की मैत्री योजना के अंतर्गत आर्टिफिशियल, सेमिनेशन, फास्टेड और वैक्सीनेशन की तीन महीने की ट्रेनिंग युवाओं को दी जाएगी. साथ ही 500 लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर में यह पहली गौ अभ्यारण्य है. अगर यह परियोजना कामयाब रही तो अन्य जनपदों में भी इसे साझा किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि गौ अभ्यारण्य परियोजना से जनपद के काफी लोग जुड़ रहे हैं, इसमें जिले के बिजनेस मैन, व्यापारी और औधोगिक क्षेत्र के लोग आगे बढ़कर आए हैं. साथ ही किसानों को भी इस परियोजना से जोड़ा जाएगा.

मंत्री ने कहा, यह अभ्यारण्य आवारा पशुओं से संबंधित कुछ मुद्दों को हल करेगा. जल्द ही सड़कों और खेतों पर जो आवारा मवेशियों यहां लाया जाएगा.

–आईएनएस

विमल/

Check Also

भाजपा ने राजस्थान से पैरालंपिक देवेंद्र झाझरिया को चुनावी मैदान में उतारा, पांच मौजूदा सांसदों का टिकट काटा

जयपुर, 2 मार्च . भाजपा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की …