Thursday , 24 June 2021

TCS छह महीने में फिर बढ़ाएगी अपने कर्मचारियों का वेतन

नई दिल्ली (New Delhi) . देश की प्रमुख आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने का एलान किया है. यह फैसला करने वाली यह देश की पहली आईटी कंपनी है. इस फैसले से कंपनी के 4.7 लाख से अधिक कर्मचारियों को फायदा होगा. यह छह महीने में दूसरी बार है जब टीसीएस ने वेतन बढाने का फैसला लिया है.

इससे पहले कंपनी ने इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के अंत में कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की थी जो 1 अक्टूबर, 2020 से लागू हुई थी. टीसीएस के प्रवक्ता ने वेतन बढ़ाने के फैसले की पुष्टि की और कहा कि कंपनी के बेंचमार्क के मुताबिक दुनिया भर के टीसीएस कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. बढ़ा हुआ वेतन अप्रैल से ‎मिलेगा. इस तरह कंपनी के कर्मचारियों को 6 महीने में दो बार वेतन बढ़ने से 12-14 फीसदी इंक्रीमेंट मिलेगा.

कंपनी अपने कर्मचारियों को सालाना 6 से 8 फीसदी इंक्रीमेंट देती है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने कोरोना महामारी (Epidemic) के चलते फैली अनिश्चितता के बावजूद इंडस्ट्री के नॉर्म्स के मुताबिक अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी का फैसला किया. बाजार पर नजर रखने वालों के मुताबिक टीसीएस द्वारा वेतन बढ़ाने के एलान से कंपनी ने नॉर्मल इंक्रीमेंट साइकल का संकेत दिया है.

Please share this news