Wednesday , 2 December 2020

टाटा, महिंद्रा लांच करेगी 4 नई कारें, भारत में मिनी एसयूवी सेगमेंट हुआ काफी पॉप्युलर

नई दिल्ली (New Delhi) . स्वदेशी कंप‎नियां टाटा और महिंद्रा अगले साल भारत में 4 नई एसयूवी कारें लॉन्च करने वाली हैं. टाटा मोटर्स भारत में टाटा ग्रेविटस 7 सीटर एसयूवी और एचबीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित एसयूवी लॉन्च करेगा. एचबीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित एसयूवी एक छोटी एसयूवी होगी. बीते कुछ समय में भारत में मिनी एसयूवी सेगमेंट काफी पॉप्युलर हुआ है. इसलिए सभी कार निर्माता ब्रैंड इस सेगमेंट में नई कारें लॉन्च कर रहे.

ये कारें भारत में जनवरी से मार्च के बीच यानी पहली तिमाही में ही लॉन्च की जाएंगी. इसके अलावा अगले साल की पहली छमाही में महिंद्रा दो पॉप्युलर एसयूवी का नेक्स्ट जेनेरेशन मॉडल लॉन्च करेगा. इसमें महिंद्रा एक्सयूवी 500 और स्कॉर्पियो जैसे बेहद पॉप्युलर कारें शामिल हैं. इन दोनों ही कारों के डिजाइन से लेकर इंजन और पावर तक में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. टाटा हैरियर का बड़ा वर्जन कंपनी बाजार में टाटा ग्रेविटस नाम से उतारने की योजना बना रही है. इस कार को कंपनी ने फरवरी में हुआ ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया था.

बीएस 6 कम्प्लायंट इंजन के साथ आने वाली टाटा ग्रैविटस में 2.0 लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन दिया गया है, जो 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. यही इंजन कंपनी ने टाटा हैरियर में भी दिया था, हालांकि ग्रैविटस का इंजन ज्यादा पावर आउटपुट के साथ आता है. यह इंजन 170बीएचपी की पावर और 350 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. बता दें ‎कि भारत में साल 2021 कार लॉन्च के मामले में काफी व्यस्त रहने वाला है. भारतीय ब्रैंड्स भी अगले साल कई कारें बाजार में उतारेंगे.