सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने आठ जजों की विभिन्‍न हाइकोर्ट्स के चीफ जस्टिस के तौर पर अनुशंसा की – Daily Kiran
Wednesday , 20 October 2021

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने आठ जजों की विभिन्‍न हाइकोर्ट्स के चीफ जस्टिस के तौर पर अनुशंसा की

नई दिल्ली (New Delhi) . सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के तीन सदस्‍यीय कॉलेजियम ने आठ जजों की विभिन्‍न हाइकोर्ट्स के चीफ जस्टिस के तौर पर अनुशंसा की है. कॉलेजियम अपनी यह सिफारिश जल्‍द ही केंद्र सरकार (Central Government)के पांस भेजेगा.
इससे पहले 4 सितबंर को प्रधान न्यायाधीश (judge) ने कहा था कि उच्‍च न्‍यायपालिका में रिक्त्तियों को तत्‍परता से भरने का उनका प्रयास रहा है. उन्‍होंने कहा था कि सामूहिक प्रयासों के कारण शीर्ष कोर्ट में रिक्तियों की संख्‍या केवल एक रह गई है. तीन सदस्‍यीय कॉलेजियम में रधान न्यायाधीश (judge) रमना के अलावा जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस एएम खानविलकर शामिल हैं. आठ पदोन्‍नतियों के साथ पांच मौजूद चीफ जस्टिसों और 28 हाईकोर्ट जजों का ट्रांसफर किया जाएगा.इससे पहले 4 सितंबर को तीनसदस्‍यीय कॉलेजियम ने एक बार में 12 हाईकोर्ट के जज के रूप में एक बार में 68 नामों की सिफारिश की थी.

शुक्रवार (Friday) को जिन आठ जजों की विभिन्‍न हाईकोर्ट्स में चीफ जस्टिस के तौर पर संस्‍तुति की गई उनमें कलकत्‍ता हाईकोर्ट में कार्यकारी चीफ जस्टिस जस्टिस राजेश बिंदाल की इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्‍नति की सिफारिश की गयी है. मध्‍यप्रदेश हाईकोर्ट में जज जस्टिस प्रकाश श्रीवास्‍तव, की कलकत्‍ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्‍नति की सिफारिश की गयी है. छत्‍तीसगढ़ हाईकोर्ट में जज जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा की आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्‍नति की सिफारिश की गयी है. इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज जस्टिस रितु राज अवस्‍थी की कर्नाटक (Karnataka) हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्‍नति की सिफारिश की गयी है. कर्नाटक (Karnataka) हाईकोर्ट में जज जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा की तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्‍नति की सिफारिश की गयी है.

मेघालय हाईकोर्ट में जज जस्टिस रंजीत वी मोरे की मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्‍नति की सिफारिश की गयी है. कर्नाटक (Karnataka) हाईकोर्ट में जजजस्टिस अरविंद कुमार की
गुजरात (Gujarat) हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्‍नति की सिफारिश की गयी है. कर्नाटक (Karnataka) हाईकोर्ट में जजजस्टिस आरवी मलीमथ की मध्‍यप्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्‍नति की सिफारिश की गयी है.
इन हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का ट्रांसफर किया जाएगा
जस्टिस अकील कुरैशी (त्रिपुरा से राजस्‍थान)
जस्टिस अरुप कुमार गोस्‍वामी (आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) से छत्‍तीसगढ़)
जस्टिस मो. रफीक (मध्‍यप्रदेश से हिमाचल)
जस्टिसइंद्रजीत मोहंती (राजस्‍थान से त्रिपुरा)
जस्टिस बिश्‍वनाथ सोमादर (मेघालय से सिक्‍किम).

Please share this news

Check Also

तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा उम्मीदवार और एक विधायक के साथ धक्का-मुक्की की

कूचबिहार (Bihar) . पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कूचबिहार (Bihar) जिले में भारतीय जनता पार्टी …