Thursday , 25 February 2021

स्थानांतरण नीति पर विचार करेगी राज्‍य सरकार

राज्‍य में 1 से 30 अप्रैल तक तबादलों पर से हटेगा प्रतिबंध, मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने की मंत्रियों से चर्चा

भोपाल (Bhopal) . सरकार स्थानांतरण नीति पर विचार करेगी. यह नीति ऐसी होगी, जो युक्तिसंगत रहेगी. मानवीय और प्रशासनिक आधार पर एक पारदर्शी व्यवस्था लागू करने का प्रयास होगा. मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराजसिंह चौहान ने यह बात कही. ने मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक से पहले मंत्रि-परिषद सदस्यों को संबोधित कर रहे थे.

cm-transfer-ban

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि तबादले होंगे लेकिन इन्‍हें युक्तिसंगत तरीके से किया जाएगा. 1 से 30 अप्रैल तक स्थानांतरण पर से प्रतिबंध हटाया जाएगा. लेकिन इसके बाद वर्ष भर स्थानांतरण नहीं होगा. इसके लिए प्रत्येक विभाग समीक्षा कर आवश्यक तैयारी कर लें.

उन्‍होंने कहा कि अनेक विभाग जन-कल्याण से जुड़े श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं. अनेक नवाचार अपनाए गए हैं. इनकी जानकारी आमजन तक पहुँचे इसके लिए मंत्रीगण नेतृत्व करते हुए ऐसी गतिविधियों से अवगत करवायें. अच्छे कामों का विवरण प्राप्त कर अन्य विभाग और व्यक्ति भी इस दिशा में प्रेरित होते हैं.

उन्‍होंने कहा कि हम नीति निर्माता हैं. मंत्रीगण अपने विभाग से संबंधित एक विशेष नवाचार या कार्य का आइडिया भी प्रस्तुत करें. मंत्रियों को विभाग के साथ ही शासन की महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी भी रहे, तो श्रेयस्कर होगा. अन्य विभागों के कार्यों से भी मंत्री अवगत रहें. मंत्रियों द्वारा प्रस्तुत आइडिया के संबंध में विचार-विमर्श कर निर्णय भी लिया जाएगा. क्रमानुसार सभी विभागों के प्रस्तुतिकरण होंगे.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि मंत्री विभाग की योजनाओं के वर्तमान स्वरूप, औचित्य और आवश्यक संशोधन के संबंध में अध्ययन कर लें. आगामी बजट के संदर्भ में भी मंत्री और प्रत्येक विभाग अपनी योजनाओं की समीक्षा कर लें.


News 2021

Please share this news