श्रीलंका ने भी चैंपियन इंग्लैंड को धो डाला

बेंगलुरु, 26 अक्टूबर . लाहिरू कुमारा (35 रन पर 3 विकेट) और एंजेलो मैथ्यूज (14 रन पर 2 विकेट) की शानदार गेंदबाजीे के बाद पथुम निसंका (नाबाद 77) और सदीरा समराविक्रमा (नाबाद 65) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत श्रीलंका ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को विश्व कप मुकाबले में गुरुवार को आठ विकेट से धोकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की.

खराब दौर से गुजर रहे इंग्लैंड को पांच मैचों में अपनी चौथी हार का सामना करना पड़ा, जिससे उसके लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है. श्रीलंका ने इंग्लैंड को 33.2 ओवर में 156 रन पर समेटने के बाद 25.4 ओवर में दो विकेट पर 160 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल की.

1996 में चैंपियन रहे श्रीलंका ने पांच मैचों में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की उम्मीदों को नई उड़ान दे दी है. श्रीलंका ने इससे पहले अपने पिछले तीन मैच लगातार गंवाए थे लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में उसने गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन किया.

लक्ष्य का पीछा करते हुए हालांकि श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और उसने अपने दो विकेट 23 रन पर गंवा दिए. डेविड विली ने कुशल परेरा (4) और कप्तान कुशल मेंडिस (11) को पवेलियन का रास्ता दिखाया, लेकिन इसके बाद निसंका और समराविक्रमा ने तीसरे विकेट के लिए137 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की और टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचाया.

निसंका ने 83 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्के लगाए, जबिक समराविक्रमा ने 54 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्का लगाया.

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और उसकी शुरुआती जोड़ी ने ओपनिंग साझेदारी में 45 रन जोड़े, लेकिन यह साझेदारी टूटने के बाद इंग्लैंड लगातार अंतराल पर अपने विकेट गंवाता चला गया और उसकी पूरी पारी 156 रन पर सिमट गई.

गैरजरूरी शॉट खेलने की वजह से इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों ने अपने विकेट गंवाए. लाहिरू कुमारा और एंजेलो मैथ्‍यूज ने कमाल की गेंदबाजी की.

इंग्लैंड का खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन इस मुकाबले में भी जारी रहा. इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 43 रन बनाये, जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 30 और डेविड मलान ने 28 रन का योगदान दिया. मोईन अली के बल्ले से 15 और डेविड विली के बल्ले से नाबाद 14 रन निकले. विली ने इंग्लैंड की पारी का एकमात्र छक्का लगाया.

श्रीलंका की तरफ से कुमारा ने तीन, मैथ्यूज ने दो और कसुन रजिथा ने 36 रन पर दो विकेट लिए.

एएमजे/आरआर

Check Also

भारत को रांची टेस्ट में बुमराह की कमी खलेगी: ब्रैड हॉग

नई दिल्ली, 21 फरवरी . भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से खेले जाने वाले …