Saturday , 19 June 2021

कहीं स्कूल-कॉलेज बंद तो कहीं नाइट कर्फ्यू


नई दिल्ली (New Delhi) . भारत में कोरोना (Corona virus) के मामले एक बार फिर तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. इसी के साथ ही कुछ राज्यों मे कोरोना को लेकर सख्ती बढ़ा दी है.देश में सबसे ज्यादा प्रकोप महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में हैं. बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) के आलावा भी कई इलाकों की कोरोना की नई गाइडलाइन्स लागू कर दी गई हैं. यहां देखिए किन राज्यों में कितनी सख्त हुई हैं कोरोना की गाइडलाइन्स, कहां बंद है स्कूल और कहां बढ़ी नाईट कर्फ्यू की टाईमिंग.

इसके अलावा कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां होली खेलने को लेकर भी आदेश जारी किए गए हैं. पूरे देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) से निकल कर आ रहे हैं. राज्य के कई जिलों में कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है. यहां सरकार ने निजी ऑफिसों, ड्रामा थियेटर्स और ऑडिटोरियम्‍स में एक सीमा से ज्‍यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगा दी है. नई गाइडलाइंस 31 मार्च तक प्रभावी रहेंगी. महाराष्ट्र (Maharashtra) में स्वास्थ्य और जरूरी सेवाओं को छोड़कर निजी दफ्तरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमित है.

ऑडिटोरियम्स को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोला जाएगा, बिना मास्क प्रवेश नहीं होगा इसके अलावा तापमान जांच, सैनिटाइजर (Sanitizer) जैसी जरूरी चीजें अनिवार्य करदी गई हैं सिनेमा हॉल, होटल, रेस्‍तरां, मॉल वगैरह में 50% कैपासिटी ही रखने को कहा गया था. गुजरात (Gujarat) सरकार ने इस हफ्ते अहमदाबाद (Ahmedabad), राजकोट (Rajkot), वडोदरा, सूरत (Surat), भावनगर, गांधीनगर (Gandhinagar) , जामनगर और जूनागढ़ में सभी स्कूलों को 10 अप्रैल तक केवल ऑनलाइन कक्षाओं में स्विच करने के लिए कहा है. शहरों में ट्यूशन कक्षाएं भी 10 अप्रैल तक बंद कर दी गई हैं. इसके अलावा अहमदाबाद (Ahmedabad) और सूरत (Surat) में नाईट कर्फ्यू को सख्त कर दिया गया है. दोनों ही शहरों में अब रात के 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. शनिवार (Saturday) और रविवार (Sunday) के दिन मॉल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

Please share this news