Thursday , 25 February 2021

स्मिथ बाहर, संजू सैमसन बने राजस्थान रॉयल्स के कप्तान

कई और ि‍दिग्‍गजों को भी रिलीज किया गया, CSK ने रैना को बरकरार रखा

मुंबई (Mumbai) . इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सत्र में संजू सैमसन राजस्थान (Rajasthan)रॉयल्स के कप्तान होंगे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ समेत कई खिलाड़ियों के अनुबंधों का नवीनीकरण नहीं किया गया है. चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) ने अनुभवी सुरेश रैना को टीम में बरकरार रखा है.

sanju-samson

आठों टीमों के लिए उन खिलाड़ियों की सूची देने की समय सीमा बुधवार (Wednesday) तक की थी, जिन्हें उन्होंने आईपीएल (Indian Premier League) 14 में बरकरार रखा है या रवाना कर दिया है. सैमसन को राजस्थान (Rajasthan)रॉयल्स का कप्तान बनाया गया. जबकि स्मिथ का अनुबंध बढ़ाया नहीं गया है.

रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने एक बयान में कहा कि आईपीएल (Indian Premier League) के विस्तार के साथ कप्तानी पूरे साल का जिम्मा हो गया है और ऐसे में सक्षम भारतीय कप्तान होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि संजू ने रॉयल्स के लिए ही पदार्पण किया था और पिछले 8 साल में उसकी प्रगति देखना सुखद रहा है.

स्मिथ का करार अक्टूबर 2020 में खत्म हो गया था. स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान (Rajasthan)रॉयल्स यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल (Indian Premier League) में आखिरी स्थान पर रही थी. स्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और 311 रन बनाए. टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई.

आईपीएल (Indian Premier League) 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12.5 करोड़ रुपये का करार किया था. उन्हें कप्तान भी बनाया गया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ विवाद के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था.

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में हुई सीरीज में स्मिथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके. नए कप्तान सैमसन ने कहा, ‘मैं इस चुनौती को लेकर काफी रोमांचित हूं. कई बेहतरीन खिलाड़ियों ने रॉयल्स की कप्तानी की है और मैंने राहुल द्रविड़, शेन वॉटसन, अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ से काफी कुछ सीखा है.’

फिंच-मैक्सवेल का करार खत्म

आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का किंग्स इलेवन पंजाब (Punjab) (KXIP) और एरॉन फिंच का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Bangalore) (RCB) के साथ करार भी खत्म हो गया है. पंजाब (Punjab) ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला शेल्डन कॉट्रेल, अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान और न्यूजीलैंड के जिम्मी नीशाम के साथ करार भी नहीं बढ़ाया है.

चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) से हरभजन सिंह और मुंबई (Mumbai) इंडियंस (MI) से लसिथ मलिंगा की भी रवानगी हो गई है. हरभजन के अलावा केदार जाधव, पीयूष चावला और मुरली विजय के साथ करार भी नहीं बढ़ाया गया है.

मुंबई (Mumbai) ने शेरफान रदरफोर्ड के साथ करार का विस्तार नहीं किया, जबकि दिल्ली टीम से इंग्लैंड के जेसन रॉय, विकेटकीपर एलेक्स कारे, लेग स्पिनर संदीप लामिछाने और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की रवानगी हो गई.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नै टीम में रैना को बरकरार रखा गया है, जो पिछले सत्र में निजी कारणों से नहीं खेले थे. चेन्नई (Chennai) टीम 2008 के बाद पहली बार नॉकआउट चरण में जगह नहीं बना सकी. रैना चेन्नई (Chennai) के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए उन्हें बरकरार रखने का फैसला लिया गया.

टीमों का बजट?

चेन्नई (Chennai) के पास पिछली नीलामी के बाद 15 लाख रुपये का बजट ही बचा था, लेकिन अब अगले महीने होने वाली नीलामी से पहले उसके पास काफी पैसा हो गया है. पंजाब (Punjab) के पास 16.5 करोड़ रुपये हैं. रॉयल्स के पास 14.75 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.1 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स के पास 9 करोड़, कोलकाता (Kolkata) नाइट राइडर्स के पास 8.5 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Bangalore) के पास 6. 4 करोड़ और मुंबई (Mumbai) इंडियंस के पास 1. 95 करोड़ रुपये हैं.


News 2021

Please share this news