चीन में स्मार्टफोन शिपमेंट तीसरी तिमाही में 5 प्रतिशत घटकर 66.7 मिलियन हैंडसेट रह गया : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर . कम्पटीशन बढ़ने की वजह से इस साल की तीसरी तिमाही में चीन में स्मार्टफोन शिपमेंट में पांच प्रतिशत (साल-दर-साल) की गिरावट देखी गई है और यह 66.7 मिलियन हैंडसेट रह गई है.

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, हॉनर स्मार्टफोन ब्रांड ने 18 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी और 11.8 मिलियन शिपमेंट के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि हुआवेई ने मार्केट हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा और अपनी हाई-प्रोफाइल मेट सीरीज लॉन्च के माध्यम से टॉप प्लेयर्स की ओर अपना रास्ता बढ़ाया.

कैनालिस अनुसंधान विश्लेषक लुकास झोंग ने कहा, ”हुआवेई मेट 60 सीरीज के लॉन्च ने बाजार (मार्केट) में हलचल मचा दी है. यदि हुआवेई फीचर्स में अपने लो-टू-मिड-रेंज श्रेणी के पोर्टफोलियो में नए किरिन चिपसेट का विस्तार करती है, तो इसमें लीडिंग वेंडर्स के बीच कम्पटीशन गतिशीलता को बाधित करने की क्षमता है.”

ओप्पो (वनप्लस सहित) ने 10.9 मिलियन शिपमेंट के साथ हॉनर के बाद दूसरा स्थान हासिल किया. एप्पल नए लॉन्च से लाभान्वित होकर 10.6 मिलियन शिपमेंट के साथ तीसरे स्थान पर आया है.

सतर्क शिपमेंट रणनीति के साथ वीवो 16 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर रही. रिपोर्ट में दिखाया गया है कि शाओमी की हॉट-सेलिंग सीरीज ने अपनी रफ्तार बरकरार रखी है, बाजार हिस्सेदारी में मामूली वृद्धि के साथ 14 प्रतिशत तक पहुंच गई और पांचवें स्थान पर पहुंच गई.

कैनालिस के वरिष्ठ विश्लेषक टोबी झू ने कहा, “मार्केट 2023 में निचले स्तर पर पहुंच गया है क्योंकि विक्रेता लगातार निवेश कर रहे हैं और चैनल प्रोत्साहन नीतियों को परिष्कृत कर रहे हैं. धीरे-धीरे मांग में सुधार होने की उम्मीद है.”

उन्होंने कहा, “मार्केट दिखाती है कि लंबे समय तक प्रतिस्थापन चक्र के बावजूद, उपभोक्ता अभी भी अपने बजट के भीतर आकर्षक मूल्य प्रस्ताव पेश करने वाले उत्पादों के लिए भुगतान करने को तैयार हैं.”

एफजेड/एबीएम

Check Also

क्रिएटर्स के लिए फेसबुक पर नया टूल लाया मेटा, कंटेंट परफॉर्मेंस पर रख सकेंगे आसानी से नजर

नई दिल्ली, 3 नवंबर . मेटा ने फेसबुक पर आगे बढ़ने के लिए क्रिएटर्स के …