Tuesday , 7 July 2020
‘घर से काम’ के नए दौर में स्मार्ट होम ऑफिस की सहूलियत

‘घर से काम’ के नए दौर में स्मार्ट होम ऑफिस की सहूलियत

घर से काम करना आसान नहीं है. जब आप वीसी पर हों, तभी उछलते-कूदते बच्चे धीरे से फ्रेम में सरक आते हैं, कभी परिवार का कोई सदस्य आपको पुकारता हुआ दरवाजा खोलता है, कभी किसी गंभीर परिचर्चा के दौरान दरवाजे की घंटी घनघना जाती है और सब ठीक हो और आप अपने बॉस को एक बहुत ही झन्नाटेदार आइडिया बताने ही जा रहे हों, कि तभी इंटरनेट नेटवर्क धोखा दे जाता है.

 

दुनिया घर से काम करने के फायदों और मुश्किलों को फिलहाल सीख रही है. हफ्तों पहले, हममें से कुछ ही को घर से लंबे समय तक काम करने का अनुभव था. बाकियों के लिए यह पूरी तरह एक नया अनुभव है. कई दिनों तक लगातार घर से काम करने के लिए जीवन जीने और काम करने के तरीकों में बदलाव की जरूरत होगी. क्या हम इसके लिए तैयार हैं? क्या हमें घर पर ऑफिस के लिए एक खास जगह बनाने की आवश्यकता है, क्या हमारे पास इसमें मदद देने के लिए जरूरी प्रौद्योगिकी- गजट, बैंडविड्थ, सुरक्षा इत्यादि मौजूद हैं? ये ऐसी बातें हैं, जिन पर इस नए दौर की शुरुआत के संकेतों के बीच बारीकी से विचार करना जरूरी है.

 

सैमसंग हमेशा से स्मार्ट होम के लिए होने वाले नवीन अनुसंधानों के मोर्चे पर अग्रिम रहा है और पिछले कुछ दिनों में हमारे बेंगलुरु आरएंडडी केंद्र, जहां मैं कार्य करता हूं, पर हमारे टेक्नोलॉजी साझीदारों, शिक्षाविदों और यहां तक कि रिहायशी घर और ऑफिस बनाने वाली रियल एस्टेट कंपनियों की ओर से भी स्मार्ट होम ऑफिस से संबंधित कई जिज्ञासाएं आ रही हैं.

 

अब जबकि घर से काम करना #WFH इस दौर की हकीकत बनने को तैयार है, हम देश भर में घरेलू कार्यालयों को घरों के डिजाइन का हिस्सा बनाने की मांग में उछाल देख रहे हैं. और ज्यादा से ज्यादा लोगों को घर से काम करने की सहूलियत देने के उद्देश्य से आधुनिक शहर के योजनाकारों को रिहायशी इलाकों में बिजली, घरों तक फाइबर, ब्रॉडबैंड, 5जी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) इत्यादि के लिए बेहतर बुनियादी ढांचा और ऐसी जगहों की व्यवस्था करनी होगी, जहां एक साथ कई कार्यालयों के कर्मचारी-अधिकारी बैठकें कर सकें.

 

खास तौर पर आईओटी और स्मार्ट होम ऑटोमेशन हमारे घर से काम करने को ज्यादा आरामदायक और उत्पादक बना सकते हैं. कल्पना कीजिए यदि आपके घर के कई हिस्से स्मार्ट हो जाएं, जिससे आपका घर और घर से काम करना ज्यादा सुविधाजनक, प्रबंधन करने में आसान और मजेदार हो जाए.

 

 

उदाहरण के लिए, इंटेंसिटी नियंत्रण के साथ स्मार्ट लाइट आपकी आंखों का तनाव कम करने में मदद कर सकती हैं और वीडियो कॉल के दौरान चमक से बचाव भी कर सकती हैं. स्मार्ट परदे सिर्फ एक बटन दबाने भर से रोशनी को ठीक स्तर पर निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं.

 

दरवाजे के स्मार्ट लॉक और स्मार्टफोन के जरिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले दरवाजे के कैमरे का इस्तेमाल कर आप बेहद जरूरी न होने की स्थिति में बार-बार दरवाजे पर जाने की असुविधा से बच सकते हैं. और हममें से जिनके बच्चे अभी छोटे हैं, वे अलग-अलग कमरों में कैमरे लगा कर अपने काम में बाधा उत्पन्न किए बिना उन पर नजर रख सकते हैं.

 

 

 

इन दिनों ऐसे कई प्रकार के स्मार्ट सेंसर भी उपलब्ध हैं, जिन्हें एक होम आईओटी सेट अप में विभिन्न प्रकार के उपयोगों के लिए लगाया जा सकता है. उदाहरण के लिए ऐसे सरल सेंसर हैं जिन्हें स्मार्ट लाइट के साथ जोड़ कर इस लायक बनाया जा सकता है कि किसी छोटे बच्चे के चाकू का दराज खोलते ही या फिर स्टोव का ताप एक नियत स्तर से ऊपर जाते ही वह आपको सतर्क कर दे. पूरे परिवार को परेशान करने वाले अलार्म की जगह एक सेंसर के लिए ब्लू लाइट, अन्य के लिए लाल और तीसरे के लिए पीली लाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

फिर आपके पास स्मार्ट रेफ्रिजरेटर, टीवी, माइक्रोवेव अवन, वैक्युम क्लीनर और बर्तन धोने वाले रोबोट और एयर कंडिशन भी हैं जो आपको सर्वश्रेष्ठ संभव अनुभव देने के लिए काम करते हैं.

 

जब आप एक स्मार्ट होम वातावरण में घर से काम कर रहे होते हैं, तब एक चीज जो सबसे ज्यादा अहम होती है, वह है आपके घर के नेटवर्क की सुरक्षा. यह सुनिश्चित करने की जरूरत होती है कि सिर्फ आपका लैपटॉप और फोन ही सुरक्षित न रहे, बल्कि आपके स्मार्ट रेफ्रिजरेटर से लेकर टीवी और आपके वैक्युम क्लीनर तक, ऐसे हर गजट और अप्लायंस को सुरक्षित रखा जा सके, जो नेटवर्क पर है.

 

[इस लेख के लेखक रविंद्र शेट सैमसंग आरएंडडी संस्थान, बेंगलुरु में कार्यरत हैं और आईओटी विभाग का हिस्सा हैं.]