Friday , 22 January 2021

अगले 5 सालों में कश्मीर के 80 फीसदी युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य: सिन्हा

नई दिल्ली (New Delhi) . जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि राज्य सरकार (State government) ने 2025 तक 80 प्रतिशत युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया है. सिन्हा ने बताया 31 अक्टूबर को नगर (Srinagar) में ‘मिशन यूथ’ के तहत एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए.

उपराज्यपाल ने कहा कि यूथ मिशन के तहत केन्द्रशासित सरकार ने 2025 तक 80 प्रतिशत युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया है और इस दिशा में जमीनी स्तर पर प्रयास शुरू हो गए हैं.’ उन्होंने बताया कि समझौता ज्ञापन के अनुसार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज हमारे युवाओं को बैंकिंग, वित्तीय क्षेत्र तथा स्टॉक एक्सचेंज सेक्टर में प्रशिक्षण देगा, ताकि वे आत्मनिर्भर हो सकें तथा अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकें.

उपराज्यपाल ने कहा कि अशोक लीलैंड 81,000 रुपए की सब्सिडी प्रदान करेगा, जबकि सरकार 80,000 रुपए की सब्सिडी देगी और इस योजना के तहत कई परिवार अपनी आजीविका चला सकेंगे. उन्होंने बताया कि एशिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज बीएसई ने प्रदेश में वित्तीय जागरूकता लाने, आर्थिक विकास करने और स्थाई आजीविका को प्रोत्साहित करने इस मिशन यूथ के तहत चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किया है.

Please share this news