विप्रो, टीसीएस की अगुवाई में सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा

नई दिल्ली, 6 फरवरी . बड़े आईटी शेयरों, विप्रो और टीसीएस की अगुवाई में बीएसई सेंसेक्स मंगलवार सुबह के कारोबार में 300 अंक से अधिक ऊपर है. सेंसेक्स 381अंक बढ़कर 72,124.43 अंक पर कारोबार कर रहा है. विप्रो में तीन फीसदी, टीसीएस में तीन फीसदी की तेजी है.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार का कहना है कि बाजार में कोई स्पष्ट सकारात्मक ट्रिगर नहीं है जो बाजार को तुरंत नई ऊंचाई पर ले जा सके. .

8 फरवरी को आरबीआई की होने वाली बैठक एक महत्वपूर्ण घटना है. लेकिन आरबीआई की बैठक में दर में कटौती जैसे कोई सकारात्मक ट्रिगर की संभावना नहीं है.

वैश्विक बाजार की संरचना भी चुनौतीपूर्ण है. 10 साल की बॉन्ड यील्ड फिर से बढ़कर 4.13 प्रतिशत हो गई है और डॉलर इंडेक्स बढ़कर 104.5 हो गया है. अच्छी बात ये है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही है और वैश्विक मंदी की संभावना बहुत कम है. यह, अमेरिका में घटती मुद्रास्फीति के साथ-साथ वैश्विक इक्विटी बाजारों को समर्थन दे सकता है. उन्होंने कहा कि निवेशक इस तेजी वाले बाजार में रुझानों के सामने आने का इंतजार कर सकते हैं.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि एशियाई शेयरों में गिरावट आई है, मजबूत अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों ने फेडरल रिजर्व द्वारा मौद्रिक नरमी की दिशा में तेजी से कदम उठाने की उम्मीदों को और कम कर दिया है. 5 फरवरी को उतार-चढ़ाव भरे सत्र में निफ्टी निचले स्तर पर बंद हुआ था. निफ्टी 0.38 प्रतिशत या 82.1 अंक नीचे 21771.7 पर था.

/

Check Also

भारत के ऊर्जा दक्षता सूचकांक में कर्नाटक शीर्ष पर, यूपी और महाराष्ट्र में बड़ा सुधार

नई दिल्ली, 2 मार्च . राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2023 में कर्नाटक को देश में …