Thursday , 3 December 2020

सिडिंग सत्यापन का कार्य 25 नवम्बर तक करवाया जाएगा


जयपुर (jaipur) . वन नेशन वन राशन कार्ड अन्तर्गत आधार सिडिंग एवं सत्यापन का कार्य 25 नवम्बर तक करवाया जाना है. खाद्य विभाग से संबंधित रिफॉर्म ‘वन नेशन वन राशन कार्ड‘ के तहत खाद्य सुरक्षा के समस्त लाभार्थियों के आधार नम्बरों की राशन कार्ड के साथ सिडिंग करना एवं सभी ऑफलाइन उचित मूल्य दुकानों का ऑनलाईन किया जाना है.

वर्तमान में इस संबंध में वित्त विभाग एवं डोइट से समन्वय रखते हुये नये निर्देश जारी किये गये है. जिसके अन्तर्गत आधार सिडिंग का विकल्प ई-मित्र पर उपलब्ध करवा दिया गया है. उचित मूल्य दुकानदारों अधार सिडिंग के कार्यो में सहयोग करेंगे एवं जिन लाभार्थियों के आधार सिडिंग नहीं हैं उनको ई-मित्र पर जाकर आधार सिडिंग हेतु प्रेरित करेंगे.

जिला रसद अधिकारी (प्रथम) कैलाश यादव ने बताया कि खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों को नेशनल पोर्टेबिलिटी के फायदे बताये जाने के लिए लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जा रहा है. जिससे ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी ई-मित्र पर आधार सिडिंग करवा सके. इस संबंध में रसद विभाग के अधिकारियों द्वारा राशन डीलरों की मीटिंगें भी ली जा रही हैं. लाभार्थियों की आधार सिडिंग हेतु राशन डीलर एवं ई-मित्र दोनों को एक रूपये प्रति लाभार्थी कुल 02 रूपये सफल आधार सिडिंग के हिसाब से किया जाएगा.