Wednesday , 16 June 2021

गुजरात 8 महानगरों में स्कूल-कॉलेज 10 अप्रैल तक बंद


अहमदाबाद (Ahmedabad) . गुजरात (Gujarat) में फिर एक बार कोरोना के केस बढ़ने के बाद राज्य के 8 महानगरों में स्कूल-कॉलेजों को आगामी 10 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है. साथ ही कॉलेज की ऑफलाइन परीक्षाएं भी फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं. अहमदाबाद (Ahmedabad) समेत राज्यभर में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद अपने बच्चों को लेकर अभिभावक चिंतित थे और शैक्षिक कार्य बंद करने की मांग कर रहे थे. राज्य में कोरोना की स्थिति को देखते हुए आज शिक्षा विभाग के अहम बैठक हुई.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) विजय रूपाणी की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक के बाद शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूडास्मा ने कहा कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज की कल से अप्रैल तक ऑफलाइन परीक्षा कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है. जबकि गांधीनगर (Gandhinagar) , अहमदाबाद (Ahmedabad), वडोदरा, सूरत (Surat), भावनगर, राजकोट (Rajkot), जामनगर और जूनागढ़ समेत राज्य के 8 महानगरों में सभी स्कूल-कॉलेज को 10 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. इन 8 शहरों में विद्यार्थियों को स्कूल बुलाकर बढ़ाने के बजाए ऑनलाइन शिक्षा देना होगा. चूडास्मा ने साफ किया 8 महानगर से बाहर स्कूल संचालक चाहें तो स्कूलों में शैक्षिक कार्य जारी रख सकते हैं. उसके लिए विद्यार्थी और अभिभावकों की सहमति जरूरी है. यदि विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा चाहते हैं तो उन्हें ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करानी होगी.

ऐसी स्कूलें निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षा का भी आयोजन कर सकती हैं. हांलाकि 8 महानगरों में फिलहाल सभी परीक्षा रद्द कर दी गई है. इन शहरों में न तो विद्यार्थियों को स्कूल बुलाया जाएगा और न ही उनकी परीक्षा ले जाएगी. महानगरों की स्कूलें केवल ऑनलाइन शिक्षा दे सकेंगी. चूडास्मा ने कहा कि राज्य के 8 महानगरों में 19 मार्च से सभी स्कूल-कॉलेज 10 अप्रैल तक बंद रहेंगी. 10 अप्रैल के बाद स्कूल-कॉलेज खोलने और परीक्षा के बारे में फैसला किया जाएगा.

Please share this news