Tuesday , 7 July 2020
सैमसंग मेंबर्सः भारत की ही तरह युवा और जोशीले

सैमसंग मेंबर्सः भारत की ही तरह युवा और जोशीले

सैमसंग के पक्के प्रेमी – वे हमें प्रेरित करते हैं, शिक्षित करते हैं और बिना थके हमें उच्चतर उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

 

सैमसंग ओपेरा हाउस, बेंगलुरु में सैमसंग मेंमबर्स (फाइल फोटो)

 

सैमसंग एक उपभोक्ता-केंद्रित कंपनी है. हम जो भी बनाते हैं, जिंदगियां बदलने के लिए बनाते हैं. हम ‘सार्थक’ आविष्कारों में यकीन करते हैं. यही कारण है कि हम अपने उपभोक्ताओं को सुनते हैं, उनकी जरूरतों को समझने की कोशिश करते हैं और फिर अपने इन्नोवेटिव माइंड्स को उनके मुताबिक उत्पाद और सेवाएं तैयार करने में लगा देते हैं. ये उत्पाद और सेवाएं उपयोगी, प्रभावी और अर्थपूर्ण होते हैं और इसीलिए हम सदैव आगे रहते हैं.

 

यह भी एक कारण है कि क्यों भारत में हमारे लाखों प्रशंसक हैं. और क्यों हम साल दर साल भारत के ‘सर्वाधिक भरोसेमंद ब्रांड’ और ‘सर्वाधिक प्रशंसित ब्रांड’ बने हुए हैं. भारत में हमारी यात्रा रंगीन टेलीविजन के साथ 1995 में शुरू हुई. फिर, 2007 में हमने मोबाइल फोन लॉन्च किया और तब से हम भारत के अग्रणी मोबाइल फोन उत्पादक बने हुए हैं. एक ओर जहां ये उपलब्धियां भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की गवाही हैं, वहीं यह हमारे लिए उस प्रेम और भरोसे का उपहार भी है जो सैमसंग के उपभोक्ताओं ने हम पर लगातार निछावर किया है.

 

सैमसंग मेंबर्स

 

सैमसंग मेंबर्स समुदाय में देश के लगभग हर हिस्से के लोग शामिल हैं- वे भारत की ही तरह युवा, जोशीले और उत्तेजना से सराबोर हैं, तीक्ष्ण बुद्धि वाले और रचनात्मकता से भरे प्रतिभाशाली लोग हैं, जिन्हें ब्रांड सैमसंग ने एक सूत्र में बांध रखा है. आज ऐसे करीब 1 करोड़ लोग सैमसंग मेंबर्स प्लेटफॉर्म का हिस्सा हैं, जो खास तौर पर उनके लिए आपस में विचार-विमर्श करने, अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने और उसे साझा करने, उनके गैलेक्सी फोन की नई विशेषताओं के साथ प्रयोग करने, अपनी प्रतिक्रिया देने और स्वयं को प्रेरित महसूस करने के लिए तैयार किया गया है.

 

उदाहरण के लिए, दर्शन जायसवाल वडोदरा के एक 26-वर्षीय पेशेवर फोटोग्राफर हैं, जो सैमसंग मेंबर्स के साथ करीब डेढ़ साल से हैं, हालांकि सैमसंग के प्रशंसक तो वह इससे काफी पहले से हैं, जब उन्होंने अपना पहला गैलेक्सी खरीदा था, गैलेस्कसी एस-3.

 

दर्शन ने बताया, “मुझे यह बात बहुत पसंद है कि सैमसंग अपने उपभोक्ताओं को सुनना चाहती है.”

 

दर्शन आजकल ऐसे अन्य सैमसंग मेंबर्स के लिए फोटोग्राफी सत्र चलाने की तैयारी कर रहे हैं, जो अपने स्मार्टफोन से शूटिंग के बारे में ज्यादा सीखना चाहते हैं. एक पेशेवर फोटोग्राफर होने के बावजूद दर्शन कहते हैं कि वह सैमसंग मेंबर्स समुदाय से हर दिन कुछ नया सीखते हैं. उन्होंने कहा, “किसी भी दिन किसी के भीतर एक महान फोटोग्राफर का जन्म हो सकता है.”

 

दर्शन जायसवाल सैमसंग गैलैक्सी S10 के ग्लोबल लॅाच इवेंट पर

 

मेंबर बनने के लिए किसी को भी बस सैमसंग मेंबर्स ऐप डाउनलोड करने की जरूरत है. अपने सैमसंग अकाउंट से ऐप में लॉग इन कीजिए और लीजिए, हो गये आप इस अनूठे परिवार के सदस्य.

 

इस ऐप पर ग्राहक सेवा तक पहुंचने के लिए क्विक लिंक, लाइव चैट और एफएक्यू सेक्शन हैं. ‘एक्सप्लोर’ यहां के सबसे लोकप्रिय सेक्शन में से एक है. यहीं इस समुदाय के सदस्य सैमसंग के प्रति उनके प्रेम की डोर से जुड़ते हैं. समुदाय के भीतर एक ही शहर के या एक तरह का डिवाइस इस्तेमाल करने वाले या फिर एक ही तरह का शौक रखने वाले तमाम मेंबर्स एक-दूसरे के साथ चर्चा करते हैं. सैमसंग इंडिया के सीनियर डायरेक्टर प्रमोद मुंदड़ा ने बताया, “सैमसंग मेंबर्स ऐसे लोगों का एक समूह है जो टेक्नोलॉजी को लेकर हमेशा उत्साहित रहते हैं और लगातार इसके इर्द-गिर्द विमर्श करते रहते हैं. वे विचारों का आदान-प्रदान करना पसंद करते हैं और यहां तक कि समस्याओं का समाधान करने में भी एक-दूसरे की मदद करते हैं. पिछले कुछ हफ्तों में हमने सैमसंग मेंबर्स पर अब तक का सबसे ज्यादा विचार-विमर्श देखा है.”

 

सैमसंग के एक अन्य सदस्य सिद्धार्थ दास हैं, जिन्हें समुदाय के अन्य सदस्यों की जिज्ञासाओं का समाधान कर उनकी मदद करना काफी प्रिय है. बेंगलुरु के 32-वर्षीय पेशेवर हास्य कलाकार सिद्धार्थ दो वर्षों से सैमसंग मेंबर्स के साथ हैं. उनका कहना है कि यहां समुदाय के सदस्य टेक्नोलॉजी केंद्रित गंभीर चर्चा करते हैं. उन्होंने कहा, “ऐसे अनेकों लोग हैं जो सॉफ्टवेयर अपडेट के बारे में जानकारी लेने या फिर सैमसंग फोन के किसी नए फीचर को समझने की कोशिश करते दिखते हैं. हममें से कोई भी उनकी जिज्ञासा का समाधान कर सकता है.” उनके लिए सैमसंग मेंबर्स प्लेटफॉर्म की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे उन्हें देश भर के ऐसे नए लोगों को जानने का अवसर मिलता है, जो उनकी ही तरह टेक्नोलॉजी में रुचि रखते हैं.

 

डैश को सैमसंग वीयरेबल्स बेहद पसंद हैं

 

मेंबर्स समुदाय यूजर्स को ऐसी खास प्रतिस्पर्द्धाओं, अभियानों और कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का मौका देता है, जिनमें उनकी दिलचस्पी हो. समय-समय पर टेक कार्यशालाएं भी आयोजित की जाती हैं, जिनका मेंबर्स को बेसब्री से इंतजार रहता है. साल भर से ज्यादा समय से सैमसंग मेंबर्स से जुड़े बेंगलुरु के आईटी प्रोफेशनल ध्रुव जैन ने कहा, “यह एक शानदार समूह है और मैं इस ऐप पर समान विचार वाले कई लोगों से मिला हूं. आप दूसरे शहरों में रहने वाले लोगों की मदद करते हैं क्योंकि आप महसूस करते हैं कि आप उनके साथ एक तरह की रुचि से जुड़े हुए हैं.” ध्रुव ऐप के ‘टेक टॉक’ सेक्शन के दीवाने हैं.

 

यह जानना बहुत सुखद अहसास देता है कि सैमसंग के पांचों मूल तत्व – लोग, निष्ठा, बदलाव, उत्कृष्टता और सह-समृद्धि – इन उत्पादों के जरिये उपभोक्ताओं तक पहुंच चुके हैं. सैमसंग मेंबर्स ऐप पर होने वाली परिचर्चा और गतिविधियां सैमसंग इंडिया के प्रति उपभोक्ताओं के प्यार को हमेशा याद दिलाता रहता है.

 

[अगले हफ्ते से हम एक नया सेक्शन शुरू कर रहे हैं, जहां सैमसंग मेंबर्स इस समुदाय का हिस्सा होने के अपने अनुभव को साझा करेंगे और साथ ही आपके गैलेक्सी के लिए कुछ उपयोगी टिप्स भी बताएंगे. तब तक, इंतजार कीजिए!]