Tuesday , 7 July 2020
सैमसंग डिस्प्ले स्क्रीनः काम और मस्ती में संतुलन अब और भी बेहतर

सैमसंग डिस्प्ले स्क्रीनः काम और मस्ती में संतुलन अब और भी बेहतर

हममें से हर कोई आजकल घर से ही ऑफिस का काम कर रहा है और हमारे बच्चे भी घर से ही स्कूल की पढ़ाई कर रहे हैं. आने वाले दिनों में यही चलन रहने वाला है.

 

घर से ऑफिस का काम करने में जो कई बातें सीखने को मिल रही हैं उनमें से एक यह है कि वीडियो कॉल, वेबिनार, ई-बैठकें और ऑनलाइन क्लास में शामिल होना डिजिटली संभव है, खास तौर पर यदि बैंडविड्थ साथ दे तो, लेकिन साथ ही यह भी जरूरी है कि हमारे डिवाइस सुरक्षित हों और अच्छे तथा बड़े स्क्रीन वाले हों ताकि हमारी उत्पादकता और क्षमता बढ़ने के साथ ही ऑफिस के काम और निजी जिंदगी में बेहतर संतुलन भी सध सके और हमारी आंखें स्वस्थ रहें.

 

स्क्रीन की जगह घुमावदार (कर्व) मॉनिटर का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प है. सैमसंग के कर्व्ड मॉनिटर सबसे ज्यादा गहराई वाले स्क्रीन कर्व उपलब्ध कराते हैं, जिससे देखने के लिए ज्यादा जगह मिलती है, गहराई का बेहतर आभास होता है और स्क्रीन से बाहर की बेमतलब चीजों पर ध्यान जाने की संभावना कमतर हो जाती है, जिससे आप स्क्रीन पर चल रही विषय-वस्तु में ज्यादा डूब पाते हैं. कोई प्रजेंटेशन हो या ऑनलाइन मूवी या फिर आपकी धड़कनों को तेज कर देने वाला कोई रेसिंग गेम- ऐसा स्क्रीन हर तरह के मल्टी मीडिया (Media) कंटेंट को पूरी तरह आपके भीतर उतार देता है.

 

सैमसंग की पर्यावरण-रक्षक टेक्नोलॉजी स्क्रीन ब्लैक्स की चमक के आधार पर डिस्प्ले की ब्राइटनेस को समायोजित कर लेता है, जिससे बिजली की खपत कम होती है.

 

स्क्रीन का घुमाव डिस्प्ले से आंखों की दूरी बराबर बनाए रखते हुए उन्हें पूरे डिस्प्ले पर चल रही तस्वीरों को आसानी से देखने में मदद करता है. समतल स्क्रीन पर कंटेंट देखने की तुलना में यह आंखों के तनाव को, लंबे समय तक लगातार काम करने की स्थिति में या फिर यदि आप काम से ब्रेक लेना चाहें तो थोड़ी गेमिंग करने में भी, कम रखता है.

 

 

जहां एक ओर घुमावदार मॉनिटर उत्पादकता में बढ़ोतरी के साथ बेहतर गेमिंग अनुभव भी देता है, वहीं अपनी कार्यक्षमता बरकरार रखने का एक अन्य बेहतरीन तरीका सैमसंग फ्लिप पर काम करना है, जो कि सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी के साथ भी काम करने में सक्षम है. फ्लिप पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और डिजिटल ह्वाइटबोर्ड, वेबेक्स की मौजूदगी के साथ आप कहीं से भी किसी से मिलने और साझेदारी कायम करने में सफल हो सकते हैं.

 

आपके घर पर यदि सैमसंग डिस्प्ले स्क्रीन मौजूद हों, तो आप केवल काम नहीं करते हैं, बल्कि आप बेहतर काम करते हैं और जम कर मस्ती भी करते हैं.