Tuesday , 7 July 2020

सैमसंग डेक्सः एक साथ दो स्क्रीन से दोगुनी कीजिए अपनी कार्यक्षमता

सैमसंग डेक्स ने मल्टीटास्किंग को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है. यह आपके स्मार्टफोन को एक दैनिक डैशबोर्ड में बदल देता है ताकि आपको अपने लैपटॉप के इर्द-गिर्द मंडराते रहने की मजबूरी से आजादी मिल सके और आप अपने सारे काम आसानी से कर सकें. यह आपको एक पर्सनल कम्प्यूटर जैसा अनुभव देता है और इसे एचडीएमआई कनेक्टर की मदद से किसी भी दूसरे लैपटॉप या मैकबुक से जोड़ा जा सकता है.

 

 

यदि आप अपने फोन को फोन की तरह ही इस्तेमाल करते हुए इसमें दिख रहे वीडियो, आर्टवर्क या किसी डॉक्यूमेंट को बड़े डिस्प्ले पर नजदीक से देखना चाहते हैं, तो डेक्स जैसा सुविधाजनक और कुछ भी नहीं. फोन पर टेक्स्ट मेसेज देखते हुए आप मॉनिटर पर फिल्में देख सकते हैं या फिर डॉक्यूमेंट्स पर से बिना अपना ध्यान हटाए फोन पर कॉल ले सकते हैं. सैमसंग डेक्स के साथ आपके पास दो स्क्रीन मौजूद हैं, जिससे आप दोगुना (guna) काम कर सकते हैं.

 

आप चाहे तो सैमसंग के 19-वर्षीय मेंबर केशव से इस बात की पुष्टि ले सकते हैं.

 

 

“मैं चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई कर रहा हूं और साथ ही एक कंपनी के साथ इंटर्न भी हूं. मेरे पेशे में हर वक्त बहुत से दस्तावेजों को खंगालना होता है. जब मैंने सैमसंग डेक्स इस्तेमाल करना शुरू किया, तो इसने मेरी जिंदगी आसान बना दी.“

 

सैमसंग डेक्स को सेट अप करना बहुत आसान है. आपको सिर्फ अपने सैमसंग डेक्स के साथ कम्पैटिबल डिवाइस, चाहे वह कोई स्मार्टफोन हो या टैबलेट, को सैमसंग डेक्स स्टेशन, डेक्स पैड या एक एचडीएमआई अडैप्टर के माध्यम से एक एचडीएमआई मॉनिटर के साथ जोड़ना है. क्विक पैनल पर एक आसान से टैप से आपका डिवाइस डेक्स मोड पर आ जाता है और आप अपने टैब का इस्तेमाल ठीक अपने पर्सनल कम्प्यूटर की तरह कर सकते हैं.

 

मल्टीटास्किंग में मदद

सैमसंग डेक्स रोज के घरेलू कामकाज में आपकी मदद नहीं कर सकता, लेकिन जब बात आती है आपके ऑफिस से जुड़े कामों को आसान बनाने की, तो इससे बेहतर कुछ नहीं है! डेक्स के साथ जुड़े डिवाइस पर काम करते हुए भी कोई कई सारे विंडो पर बड़ी आसानी से एक साथ काम कर सकता है क्योंकि इससे आपको एक विंडो से दूसरे विंडो पर जाने की गजब सहूलियत मिल जाती है. इस तरह आपके लिए एक साथ कई काम करना आसान हो जाता है. हर दिन ऐप्लिकेशंस को ऑप्टिमाइज किया जाता है, जिससे एक से दूसरे स्क्रीन के बीच स्विच करना एकदम स्वाभाविक और स्वतः स्फूर्त लगता है. इसलिए यदि आप एक से दूसरे, दूसरे से तीसरे और तीसरे से चौथे ऐप पर जाकर वापस दूसरे ऐप पर आना चाहते हैं या फिर विंडो, ब्राउजर या फिर अपने मनपसंद गेम में से किसी भी समय किसी पर भी स्विच करना चाहते हैं, तो यह सब मक्खन की तरह सुगम लगता है.

 

बड़े स्क्रीन का अनुभव

याद कीजिए जब पिछली बार आप अपने फोन से पढ़ते हुए वीडियो कॉल पर अपने बॉस के सामने प्रजेंटेशन दे रहे थे. फोन पर स्लाइड देखने, उसके टेक्स्ट पढ़ने और साथ ही उसे समझाते हुए बताने में आपके पसीने जरूर छूटे होंगे. लेकिन अब आप अपने डेक्स इनेबल्ड डिवाइस को, चाहे वह स्मार्टफोन हो या टैबलेट, एक सामान्य यूएसबी केबल के जरिए अपने एचडीएमआई मॉनिटर के साथ जोड़ दीजिए और फिर देखिए कमाल! उसी फोन पर आप पलक झपकते स्लाइड्स को आगे-पीछे चला सकेंगे.

 

 

केशव ने कहा, “सैमसंग डेक्स सुविधा देता है. केवल डॉक्यूमेंट के लिए ही नहीं, बल्कि यह वीडियो के लिए भी शानदार है. इस प्लेटफॉर्म से दृश्यों की जो गहराई मिलती है, उसने मेरे देखने के अनुभव को कई गुना (guna) बढ़ा दिया है.”

 

तो कोई सैमसंग डेक्स का सबसे बेहतरीन इस्तेमाल कैसे कर सकता है? केशव ने हमें डेक्स पैड के बारे में बताया जो आपके फोन को, पोर्ट्रेट और लैंडस्केप- दोनों ही मोड में एक टचपैड की तरह इस्तेमाल करने लायक बना देता है जिससे आपको चलते-फिरते या फिर यात्रा करते वक्त किसी से जुड़ने में ज्यादा सहूलियत मिल जाती है.

घर से ऑफिस का काम करने के इस नए दौर में सैमसंग डेक्स आपके अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए तैयार है. इसलिए तैयार हो जाइए अपने डिवाइस को इससे जोड़ने और अपने मोबाइल को डेस्कटॉप मोबाइल बनाने के लिए.

 

[केशव कुमार चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई कर रहे हैं और लगभग 7 वर्षों से सैमसंग के मुरीद हैं. उन्होंने 2017 में सैमसंग मेंबर के तौर पर अपनी यात्रा शुरू की और अब सैमसंग के ब्रांड एम्बेसडर हैं. आप भी अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन पर सैमसंग मेंबर्स ऐप में रजिस्टर कर इस समुदाय का हिस्सा बन सकते हैं.]