सैमसंग के चेयरमैन ली के बरी होने से अनिश्चितताएं दूर होने की संभावना

सियोल, 5 फरवरी . सैमसंग के चेयरमैन ली जे-योंग को 2015 के एक विवादास्पद विलय मामले में गलत काम करने के आरोप से बरी कर दिया गया है. इस फैसले से दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े समूह के भीतर बढ़ती चुनौतियों से निपटने और निर्णय लेने में तेजी लाने के लिए उनके नेतृत्व को मजबूती मिलने की उम्मीद है.

ली के बरी होने से उन कानूनी अनिश्चितताओं का समाधान हो गया है, जिनका सामना ली को नौ वर्षों से करना पड़ रहा था, क्योंकि उन पर पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे के प्रशासन के तहत राष्ट्रव्यापी बिजली दुरुपयोग घोटाले में शामिल होने का आरोप था.

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, अभियोजन पक्ष द्वारा अपील की संभावना के बावजूद ली अब अदालत द्वारा अनुमोदित अध्यक्ष के रूप में तकनीकी दिग्गज के व्यवसाय और प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

इस विकास को भू-राजनीतिक जोखिमों, जैसे कि यू.एस.-चीन संघर्ष और लंबे समय तक रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ-साथ लंबी आर्थिक मंदी, उच्च मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के सामने सैमसंग के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

तकनीकी उद्योग में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच सेमीकंडक्टर और स्मार्टफोन व्यवसायों में चुनौतियों का समाधान करने में ली द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है.

सैमसंग ने पिछले साल सेमीकंडक्टर विक्रेता राजस्व में इंटेल कॉर्प के हाथों शीर्ष स्थान खो दिया और स्मार्टफोन शिपमेंट में ऐप्पल इंक के बाद दूसरे स्थान पर आ गया.

मंजूरी के साथ, ली से अपनी कंपनी को प्रमुख सेमीकंडक्टर और स्मार्टफोन व्यवसायों में नंबर 1 का दर्जा हासिल करने में मदद करने के लिए अधिक निर्णायक नेतृत्व की भूमिका निभाने की उम्मीद है.

इसके सेमीकंडक्टर व्यवसाय ने घटती मांग के कारण अकेले पिछले वर्ष 14.88 ट्रिलियन वॉन (11.2 अरब अमेरिकी डॉलर) का परिचालन घाटा दर्ज किया.

चौथी तिमाही में इसके डीआरएएम व्यवसाय में लाभ के बावजूद यह पूरे चिप निर्माण व्यवसाय को लाभप्रदता में वापस लाने के लिए पर्याप्त नहीं था.

नवंबर की अदालती सुनवाई में अपने अंतिम बयान में ली ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी कंपनी भारी प्रतिकूल परिस्थितियों में है और उनसे उबरने के लिए मजबूत नेतृत्व की जरूरत है.

विश्‍लेषकों का अनुमान है कि ली विलय और अधिग्रहण (एम एंड ए) और बड़े पैमाने पर निवेश के माध्यम से चुनौतियों का सामना करेंगे, जो कानूनी कार्यवाही के कारण विलंबित हो सकते हैं.

ली के मजबूत नेतृत्व के तहत वैश्विक एम एंड ए बाजार में सैमसंग की धीमी उपस्थिति में भी बदलाव की उम्मीद है.

कंपनी की आखिरी बड़ी एम एंड ए डील 2016 में हुई थी, जब उसने 8 अरब डॉलर में ऑटोमोटिव और ऑडियो फर्म हरमन इंटरनेशनल का अधिग्रहण किया था.

जैसा कि उन्होंने 2021 में पैरोल पर रिहा होने पर 240 ट्रिलियन-जीते निवेश कार्यक्रम की घोषणा की थी, ली संभवतः निकट भविष्य में एक और बड़े निवेश योजना के साथ आएंगे. उन्होंने निलंबित सजा पर रिहा होने के बाद 2018 में भी ऐसा निर्णय लिया था.

एसजीके/

Check Also

PW ने मार्केटिंग एसोसिएट की वैकेंसी निकाली, 1 साल एक्सपीरियंस जरूरी, पैन इंडिया जॉब

एडटेक कंपनी, PhysicsWallah ने मार्केटिंग एसोसिएट के पोस्ट पर वैकेंसी निकाली है. इस पोस्ट पर …