Friday , 14 May 2021

रोड्रिगो दुतेर्ते की अमेरिका को चेतावनी, कोरोना वैक्सीन नहीं तब देश छोड़कर चल जाएं अमेरिकी सैनिक

Philippine President Rodrigo Duterte gestures as he addresses land reform beneficiaries on the 31st year of the implementation of the Comprehensive Agrarian Reform Program (CARP) Tuesday, Aug. 27, 2019 in suburban Quezon city northeast of Manila, Philippines. Duterte, who is embarking on his Fourth visit to China on Wednesday, has been facing criticisms for his alleged closeness with China as well as the thousands of killings in his so-called war on drugs. (AP Photo/Bullit Marquez)

मनीला . कोरोना को लेकर अपने विवादित बयानों के लिए सुर्खियों में रहने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते एक बार फिर चर्चा में हैं. उन्होंने अमेरिका को धमकी देकर कहा कि अगर उनके देश को कोरोना वैक्सीन नहीं दी,तब सैन्‍य समझौता रद्द कर दूंगा. दुतेर्ते ने कहा कि अगर अमेरिका ने नए कोरोना (Corona virus) से निपटने के लिए वैक्‍सीन नहीं दी,तब वह विजिटिंग फोर्सेस एग्रीमेंट से को रद्द करने की योजना पर आगे बढ़ जाएंगे. दुतेर्ते ने कहा, ‘यदि अमेरिकी कम से कम दो करोड़ वैक्‍सीन देने में असफल रहते हैं,तब उनके लिए अच्‍छा है कि वे यहां से चले जाएं. वैक्‍सीन नहीं,तब यहां रूकना भी नहीं.’

उन्‍होंने कहा क‍ि अगर अमेरिका फ‍िलीपींस को कोरोना वैक्‍सीन देना चाहता हैं,तब वह हल्‍ला नहीं करे, बल्कि वैक्‍सीन मुहैया कराए.’ राष्‍ट्रपति ने कहा कि अमेरिका अपने लोगों को कोरोना वैक्‍सीन मुहैया कराने के लिए युद्धस्‍तर पर लगा है. राष्‍ट्रपति दुतेर्ते ने कहा कि अमेरिका के साथ उनका सैन्‍य समझौता बिल्‍कुल खत्म होने वाला है और अगर उन्‍होंने अनुमति नहीं दी तब अमेरिकी सेना को उनके देश को छोड़ना होगा. इससे पहले इसी साल दुतेर्ते ने अमेरिका के साथ सैन्‍य समझौते को रद्द करने का आदेश दिया था लेकिन बाद में उस 6 महीने के लिए सस्‍पेंड कर दिया गया. इस डील के तहत अमेरिकी सैनिक फ‍िलीपीस की सरजमीं पर सैन्‍य अभ्‍यास कर सकते हैं.

राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय टीकाकरण के प्रभारी से कहा कि वह वैक्‍सीन खरीदने के लिए पैसे की चिंता न करें. उन्‍होंने कहा कि जो कुछ भी उपलब्‍ध हो उस खरीद लो क्‍योंकि यह एक इमरजेंसी (Emergency) है. उन्‍होंने ब्रिटेन और अमेरिका में पहले ही अनुमति दी जा चुकीं कोरोना (Corona virus) वैक्‍सीन को देश में भी अनुमति देने का आदेश दिया. बता दें कि राष्‍ट्रपति दुतेर्ते अपने अटपटे बयानों के लिए कुख्‍यात रहे हैं. पिछले दिनों राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कोरोना (Corona virus) मास्क को साफ करने के लिए अजीब फरमान जारी किया था. उन्होंने कहा कि लोग पेट्रोल (Petrol) से अपने फेस मास्क को संक्रमण से मुक्त करें.

Please share this news