राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड में 635 पदों पर निकली भर्ती, जानिए डिटेल्स

राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड की तरफ से 635 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. ये भर्तियां राजस्थान राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (एपेक्स बैंक) और विभिन्न जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (डीसीसीबी) में विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएंगी. राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 अक्टूबर 2023 से शुरू होंगे. वहीं, ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 17 नवंबर 2023 तक रखी गई है. राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन एग्जाम की तिथि जल्द ही जारी की जाएगी.

भर्ती डिटेल्स
राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक के नोटिफिकेशन के मुताबिक 635 पदों में सीनियर मैनेजर के लिए एक पद, मैनेजर के लिए 89 पद, कंप्यूटर प्रोग्रामर के लिए पांच पद और बैंकिंग असिस्टेंट लिए 540 पद रखे गए हैं. राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक भर्ती 2023 में नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए 581 पद, टीएसपी क्षेत्र के लिए 42 पद और बारां सहरिया क्षेत्र के लिए 12 पद रखे गए हैं.

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए रखा गया है. जबकि राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपए रखा गया है. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से भी किया जा सकेगा.

आयु सीमा

भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक रखी गई है. इस भर्ती में आयु की गणना 17 नवंबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी. हालांकि ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

शैक्षिक योग्यता
अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए योग्यता अलग-अलग है. ऐसे में अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर संबंधित पद के लिए शैक्षिक योग्यता चेक कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के बाद किया जाएगा. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है.

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
– इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करना होगा.
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें.
– यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें.
– इसके बाद लॉग इन करें और फॉर्म भरें.
– अब फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …