Sunday , 25 July 2021

बिहार में कई जगहों पर वज्रपात के साथ बारिश का अनुमान, 11 जिलों में येलो अलर्ट जारी

पटना (Patna) . बिहार (Bihar) में कई जगहों पर वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग का कहना है कि वातावरण में नमी के कारण बादल उग्र हो रहे हैं. इसके कारण कई इलाकों में भारी बारिश और वज्रपात होने का अनुमान लगाया गया है. इसके तहत मौसम विभाग ने बिहार (Bihar) के 11 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. बारिश को लेकर लोगों को सतर्क रहने भी कहा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश भभुआ में 50 मिमी, अधवारा और ठाकुरगंज में 30 मिमी, त्रिवेणी, इंद्रपुरी, चेनारी, सिसवन, चांद, मुसहरी और सरैया में 20 मिमी दर्ज की गई.

मौसम विज्ञान केंद्र ने 11 जिलों में 25 व 26 जून को वज्रपात और बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही 28 जून को उत्तर बिहार (Bihar) के सभी जिलों के लिए ठनका और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग द्वारा बिहार (Bihar) के जिन जिलों के लिए 25 व 26 जून को ठनका और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उनमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई (Jamui) और खगड़िया शामिल हैं. सीमांचल के इलाके में इन दो दिनों में एक दो जगहों पर भारी बारिश की स्थिति बनने का अनुमान भी लगाया गया है. विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मानसून की गतिविधि में कमी आई है. पिछले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम और उसके सटे दक्षिण पूर्वी उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) की ओर बना चक्रवाती हवा का क्षेत्र अब झारखंड की ओर शिफ्ट कर गया है.

विभाग के अनुसार, इस चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा दक्षिण पश्चिम और इसके दक्षिण पूर्वी उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) तक फैली है. इसके प्रभाव से दक्षिण बिहार (Bihar) में कुछ जगहों पर वज्रपात के साथ बारिश की पूरी आशंका है. विभाग द्वारा गया, नवादा, कैमूर, रोहतास, अरवल और नालंदा में मेघ गर्जन और वज्रपात का तात्कालिक अलर्ट भी जारी किया गया.

 

Please share this news