Monday , 1 June 2020
[क्विक टेक] मुझे मेरा नया प्यार गैलेक्सी एस20+ में मिल गया हैः अभिषेक तैलंग

[क्विक टेक] मुझे मेरा नया प्यार गैलेक्सी एस20+ में मिल गया हैः अभिषेक तैलंग

अल्बर्ट आइंस्टाइन ने कहा था, “कठिनाइयों के बीच ही मौके छिपे होते हैं.”

मैंने पिछले 57 दिनों में इस कथन को लगातार अनुभव किया है, जब हम अपने घरों में बंद थे और हमारे पास भरपूर समय था.

मेरा काम कुछ ऐसा है कि मुझे हमेशा मजेदार कहानियों की तलाश करनी होती है, उन्हें शूट करना होता है और फिर मेरे चैनल पर अपलोड किए जाने से पहले उसे कई दौर की एडिटिंग से गुजरना होता है.

 

इस पूरे दौरान एक पूर्णकालिक कैमरा पर्सन न मिल पाने के कारण मेरे काम का बहुत नुकसान हो रहा था. और उसी समय मैंने इस मुश्किल वक्त को अपने लिए एक नए अवसर की तरह इस्तेमाल करने का फैसला किया. एक अवसर नई कला सीखने का.

मेरे वीडियोग्राफर मित्र के लिए यह झुंझलाहट का सबब बना, लेकिन फिर भी मैंने स्वयं कैमरा पर्सन की भूमिका में आने की ठान ली थी. हालांकि जब मैंने सच में अपने डीएसएलआर पर काम शुरू किया, तब मुझे समझ आया कि इस दमदार कैमरे पर काम कर पाना कोई आसान बात नहीं. आईएसओ सेटिंग और ‘एफ’ वैल्यू मुझे गणित के किसी कठिन सवाल से कम नहीं जान पड़ रहे थे.

 

और तभी गैलेक्सी एस20+ मेरे हाथ लगा और लगा जैसे मेरी मन मांगी मुराद मुझे मिल गई.

 

अभिषेक तैलंग: मैंने कैमरा पर्सन की भूमिका में आने का फैसला कर लिया.

 

स्मार्टफोन आराम से हाथों में आ जाते हैं, इस्तेमाल में काफी आसान होते हैं और आप उन पर ऐसे कई ऐप डाउनलोग कर सकते हैं जो मेरे जैसे ‘बहुत प्रतिभाशाली नहीं’ नौसिखुओं के लिए बहुत काम के साबित होते हैं. और तब, किसी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए एक अच्छा वीडियो या व्लॉग बनाने के लिए आपको चाहिए होता है, बस एक ट्राईपॉड.

स्मार्टफोन के फीचर और उसमें शामिल दर्जनों एआई ट्रिक बाकी सारा काम अपने आप कर लेते हैं. आपको न तो आईएसओ की चिंता करनी होती है और न ही अपर्चर सेटिंग की. कैमरा ऐप की ऑटो सेटिंग लगभग सभी छोटी-छोटी चीजों की चिंता खुद कर लेती है. गैलेक्स एस20+ के बारे में मुझे जो बात सबसे ज्यादा पसंद आई, वह है इसकी लगभग जादुई सी रिकॉर्डिंग.

यह फोन मुझे 4के रिजॉल्यूशन, और कभी-कभी 8के में भी वीडियो शूट करने की सुविधा देता है, जिससे मेरे जैसे कंटेंट तैयार करने वाले लोगों को प्रयोग करने की पूरी आजादी मिल पाती है.

इस लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान, मैंने अपने गैलेक्सी एस20+ से अपने यू-ट्यूब चैनल के लिए 70 वीडियो तैयार किये हैं. दूसरी ओर डीएसएलआर से अब तक मैं मात्र 21 वीडियो ही शूट कर पाया हूं!

दरअसल, एक और वीडियो है, जिस पर मैं पहले ही काम शुरू कर चुका हूं. यह वीडियो मेरे हालिया शौक, घर पर कुल्फी बनाने से संबंधित है. जब सैमसंग न्यूजरूम भारत ने पहली बार इस लेख के लिए मुझसे बातचीत की, तब मैंने घर पर मेरे सैमसंग रेफ्रिजरेटर में कुल्फी बनाने के तरीके पर एक वीडियो बनाने की योजना तैयार की. लेकिन बाद में मैंने वह योजना त्याग दी, क्योंकि इन गर्मियों में सही फ्लेवर के साथ एक शानदार कुल्फी बनाने के लिए मुझे जिन सामग्रियों की जरूरत थी, उन्हें हासिल कर पाना मुश्किल हो रहा था. लेकिन मैं वादा करता हूं कि कुल्फी बनाने की अपनी कोशिशों पर जल्दी ही अपने वीडियो के साथ मैं फिर आउंगा. और मैं एक बार फिर इसके लिए गैलेक्सी का ही इस्तेमाल करने वाला हूं.

मुझे पता है कि मेरे कैमरा पर्सन मित्र को यह बिलकुल पसंद नहीं आएगा. लेकिन मुझे माफ करना मेरे दोस्त, मुझे अपना नया प्यार मिल गया है, मेरा ‘कैमराफोन’. और फिलहाल तो इससे मेरा मन नहीं भरने वाला.

 

[अभिषेक तैलंग 2007 से टेक्नोलॉजी से जुड़े विषयों पर लिखते रहे हैं, वह एक पूर्व टेक संपादक हैं, जो अब एक यूटूबर बन गये हैं. उन्होंने यह लेख सैमसंग न्यूजरूम भारत के विशेष अनुरोध पर लिखा है]