पंजाब के राज्यपाल ने आप विधायक के स्वामित्व वाली दो महंगी आवासीय परियोजनाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा

चंडीगढ़, 26 अक्टूबर . पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने गुरुवार को राज्य सरकार से पर्यावरण कानूनों का उल्लंघन करने के लिए आप विधायक और रियल्टर कुलवंत सिंह के स्वामित्व दो महंगी आवासीय परियोजनाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने को कहा.

मुख्यमंत्री भगवंत मान को लिखे पत्र में पुरोहित ने आप सरकार से कार्रवाई रिपोर्ट की मांग करते हुए कहा कि जनता लैंड प्रमोटर्स लिमिटेड द्वारा मोहाली के सेक्टर 82-83 और 66ए में ‘सुपर मेगा मिक्स्ड यूज इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल पार्क’ और गैलेक्सी हाइट्स परियोजनाएं पर्यावरण नियमों का उल्लंघन कर बनाई जा रही हैं.

राज्यपाल ने कहा कि पर्यावरण कानून के उल्लंघन की बात केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने उजागर की है.

उन्होंने मंत्रालय का संचार साझा किया जिसमें कहा गया है, “परियोजना 16 दिसंबर 2015 (पर्यावरण मंजूरी देने की तारीख) से 10 जनवरी, 2017 (इको-सेंसिटिव जोन सीमा अधिसूचना) तक उल्लंघन के अधीन थी. तदनुसार, पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 के तहत अपराध का संज्ञान लिया जाना आवश्यक है.

राज्यपाल ने सलाह दी कि नागरिक अधिकारियों और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को अवैध निर्माण में शामिल वन्यजीव मानदंडों के उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा जा सकता है.

जनता लैंड प्रमोटर्स लिमिटेड द्वारा निर्माण के संबंध में राज्य द्वारा मांगे गए स्पष्टीकरण के जवाब में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने पाया है कि प्रस्तावित परियोजना स्थल सुखना वन्यजीव अभयारण्य से 13.06 किमी और चंडीगढ़ में पक्षी अभयारण्य की सीमा से 8.4 किमी की दूरी पर स्थित है.

रियल्टर और पूर्व मेयर कुलवंत सिंह, जो 2022 में मोहाली शहरी से आप के उम्मीदवार थे, 250 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ जिले से पंजाब चुनाव लड़ने वाले सभी लोगों में सबसे अमीर थे.

कुलवंत सिंह ने 2014 में जब फतेहगढ़ साहिब से अकाली दल के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था, तो उनकी घोषित संपत्ति 139 करोड़ रुपये थी.

एकेजे

Check Also

PW ने मार्केटिंग एसोसिएट की वैकेंसी निकाली, 1 साल एक्सपीरियंस जरूरी, पैन इंडिया जॉब

एडटेक कंपनी, PhysicsWallah ने मार्केटिंग एसोसिएट के पोस्ट पर वैकेंसी निकाली है. इस पोस्ट पर …