Tuesday , 7 July 2020
[प्रो टिप] जानिए अपने गैलेक्स वॉच के साथ सेहतमंद जीवनशैली, डिजिटल डिटॉक्स और कार्यक्षमता बढ़ाने के गुर

[प्रो टिप] जानिए अपने गैलेक्स वॉच के साथ सेहतमंद जीवनशैली, डिजिटल डिटॉक्स और कार्यक्षमता बढ़ाने के गुर

भारत में फिटनेस के प्रति जागरूक जेनरेशन जेड और युवा मिलेनयल पीढ़ी में स्वस्थ और उत्पादक जीवन शैली के प्रति बढ़ते रुझान के कारण स्मार्ट वॉच का चलन काफी बढ़ गया है. वैसे तो आपका स्मार्टफोन भी रोजाना की आपकी गतिविधियों पर नजर रख सकता है, लेकिन जब बात आती है आराम और क्षमता की, तो स्मार्ट वॉच से किसी की तुलना नहीं हो सकती. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आपका स्मार्ट वॉच आपके फिटनेस का सबसे वफादार साथी बन कर उभरा है, जो कि चौबीसों घंटे आपकी कलाई से चिपक कर हर वक्त आपके लिए कुछ न कुछ काम करता रहता है.

 

 

ऐसे वक्त में जब घर पर रहकर ऑफिस का काम करना सामान्य बात हो चुकी है, आपका गैलेक्सी वॉच स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा कने, डिजिटल डिटॉक्स करने और आपकी कार्यक्षमता बढ़ाने में अभूतपूर्व संभावनाएं के दरवाजे खोल देता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे, जिनका प्रयोग कर आप अपने गैलेक्सी वॉच का अधिकतम उपयोग कर सकते हैः

स्वस्थ जीवन शैली

आपका गैलेक्सी वॉच आपको पूरे समय गतिविधियों पर आधारित अंतर्दृष्टि के साथ सेहतमंद आदतें विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है. गैलेक्सी वॉच में मौजूद सैमसंग हेल्थ आपके निजी स्वास्थ्य सलाहकार की भूमिका निभाता है. इसमें कई शक्तिशाली सेंसर लगे हैं जो अपने आप 39 वर्कआउट गतिविधियों की पहचान कर उन पर नजर रखते हैं. ‘डेली एक्टिविटी’ विगेट एक सिंगल स्क्रीन पर सेहत से जुड़े तमाम लक्ष्य (कैलोरी, कदमों की संख्या, व्यायाम का समय, सक्रियता अवधि) पेश कर देता है. आप इस पर अपना तनाव (स्ट्रेस लेवल) भी लगातार मॉनिटर कर सकते हैं और इसका गाइडेड ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपको अपनी ऊर्जा वापस पाने में मदद करता है.

आपकी जीवनशैली में सुधार लाने के लिए सैमसंग हेल्थ के साथ एक विगेट मौजूद है, जहां आप दिन भर में पानी और कैफिन के इनटेक को मॉनिटर कर सकते हैं और दर्ज भी कर सकते हैं. अपने शरीर को बिना मतलब दिन भर कुछ न कुछ खाते रहने के दुष्प्रभावों से बचाने और उसे हाइड्रेटेड रखने का यह एक शानदार तरीका है.

 

जब आप लगातार चल रहे कॉन्फ्रेंस कॉल के बीच समय का अनुमान भी भूल जाएं, तो ऐसे समय गैलेक्सी वॉच आपको हमेशा थोड़ी-बहुत चहलकदमी करने की याद दिलाता रहता है.  स्लीप ट्रैकर के साथ आप अपनी नींद की गुणवत्ता का विश्लेषण कर सकते हैं और स्वचालित ‘डेली ब्रीफिंग’ के नोटिफिकेशन सभी यूजर्स के लिए एक अतिरिक्त उपहार है.  इस सबके साथ आपके गैलेक्सी वॉच में लोकप्रिय ‘हैंड वॉश’ ऐप भी है, जो आपको लगातार कुछ-कुछ देर पर हाथों को साफ करने के लिए उकसाता रहता है. आज के समय लगातार हाथ धोते रहने को सुरक्षित रहने का एक कारगर उपाय बताया गया है.

 

डिटिजल डिटॉक्स

अपने गैलेक्सी वॉच के साथ, आपको कॉल, मेसेज, रिमाइंडर, खबरें इत्यादि जैसी कई गतिविधियों के लिए नोटिफेकेशन आते रहते हैं और यह सब होता है सिर्फ कलाई के एक झटके के साथ, जिसमें स्मार्टफोन के स्क्रीन को छेड़ने की जरूरत नहीं के बराबर होती है. यह एक बड़ा कदम है, जिससे स्क्रीन पर आपको समय देने की आवश्यकता नहीं रहती. इससे आप भटकाव से बचते हैं और एक ओर तो अपने काम पर ज्यादा ध्यान लगा पाते हैं और वहीं दूसरी ओर आपके पास अपने परिवार के साथ बिताने के लिए ज्यादा क्वालिटी टाइम भी होता है. आपके गैलेक्सी वॉच का गुडनाइट मोड सोते वक्त आपको बाधाओं से दूर रखता है तो वहीं, ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ फीचर अलर्ट की आवाजों को बंद कर देता है और निश्चित समयों पर आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को ऑफ रखता है.

 

हरीश बिश्नोई: आपका गैलेक्सी वॉच आपको सेहतमंद आदतें विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

कार्यक्षमता में बढ़ोतरी

स्मार्टथिंग्स ऐप के माध्यम से सिर्फ अपनी कलाई से आसान कमांड के जरिए आप टीवी या लाइटें ऑन कर सकते हैं, एसी का तापमान नियंत्रित कर सकते हैं या फिर ऑटोमेशन शुरू कर सकते हैं. बिक्सबी स्मार्ट असिस्टेंट आसान से वॉयस कमांड के जरिए आपको ज्यादा सक्षम बनने में मदद करता है, जिससे आप कॉल करने, मेसेज भेजने, रिमाइंडर सेट करने और सेहत के लक्ष्यों को मॉनिटर करने का काम चुटकियों में कर पाते हैं. स्टैंडअलोन मोड में- और एलटीई मोबाइल नेटवर्क के साथ जोड़कर – आप अपने गैलेक्सी वॉच का इस्तेमाल उस समय कॉल रिसीव करने और मेसेज हासिल करने में कर सकते हैं जब आपका फोन इसके कनेक्टिविटी रेंज में न हो. आप अपने फोन को घर पर छोड़ कर भी सुबह की लंबी मॉर्निंग वॉक पर जा सकते हैं. लेकिन तब भी न तो आप अपने फोन में सेव किए आपके मनपसंद गाने सुनने से वंचित रह सकेंगे और न ही आपकी कोई कॉल मिस होगी.

 

[इस लेख के लेखक हरीश बिश्नोई, सैमसंग रिसर्च इंस्टीट्यूट – बैंगलोर में  IoT और उत्पाद विश्लेषिकी निदेशक हैं]