चार दिवसीय दौरे पर गुरुवार को शिमला पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद – Daily Kiran
Sunday , 24 October 2021

चार दिवसीय दौरे पर गुरुवार को शिमला पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

शिमला (Shimla) . राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के चार दिवसीय दौरे पर गुरुवार (Thursday) को शिमला (Shimla) पहुंचे. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री (Chief Minister) जयराम ठाकुर और अन्य गणमान्य लोगों ने उनका स्वागत किया. एक अधिकारी ने बताया कि कोविंद शुक्रवार (Friday) को राज्य विधानसभा के एक विशेष सत्र को संबोधित करने और शनिवार (Saturday) को राष्ट्रीय लेखा परीक्षा और लेखा अकादमी, शिमला (Shimla) में भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा के विदाई समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले है. कोविंद शिमला (Shimla) के बाहरी इलाके में स्थित राष्ट्रपति आवास ‘द रीट्रीट’ के बजाय चौड़ा मैदान में सेसिल होटल (Hotel) में ठहरे है. उन्होंने बताया कि शनिवार (Saturday) को द रीट्रीट के चार कर्मचारियों के कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित हो जाने के कारण राष्ट्रपति होटल (Hotel) में रुके है.
राष्ट्रपति हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)को राज्य का दर्जा देने के स्वर्ण जयंती के मौके पर शुक्रवार (Friday) को सुबह 11 बजे विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करने वाले है. विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने बताया कि कोविंद हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)विधानसभा को संबोधित करने वाले तीसरे राष्ट्रपति होंगे.

तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और प्रणब मुखर्जी क्रमश: 2003 तथा 2013 में राज्य विधानसभा को संबोधित कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि मौजूदा विधायकों के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री (Chief Minister) शांता कुमार और प्रेम कुमार धुमल समेत सभी पूर्व विधायकों को विशेष सत्र के लिए आमंत्रित किया गया है. राज्य के पांच सांसद (Member of parliament) और सात पूर्व सांसद (Member of parliament) भी इसमें भाग लेने वाले है. राष्ट्रपति के करीबी संपर्क में आने वाले लोगों को कोरोना संक्रमित न पाए जाने की रिपोर्ट देनी होगी. शुक्रवार (Friday) शाम को राष्ट्रपति एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले है. वह 19 सितंबर को सुबह करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

राष्ट्रपति के साथ उनके परिवार के करीब 20 सदस्यों सहित स्टाफ के करीब 43 लोग शिमला (Shimla) आए हैं. राष्ट्रपति का 16 से 19 सितंबर तक शिमला (Shimla) में रुकने वाले हैं. वीरवार को राष्ट्रपति का दिनभर होटल (Hotel) में ही रुकने का कार्यक्रम है. 17 सितंबर को 11 बजे वह हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के पूर्ण राज्यत्व के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में होने वाले विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करने वाले है.

इस दिन शाम को सात बजे राजभवन में रात्रिभोज का आयोजन होगा. राष्ट्रपति 18 सितंबर को इंडियन आडिट एंड अकाउंटस अकादमी में कार्यक्रम को संबोधित करने वाले है.राष्ट्रपति कोंविद के आगमन को देखकर शिमला (Shimla) को अभेद्य दुर्ग में बदला गया है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की कड़ी नजर है. सभी प्रवेश द्वारों और संवेदनशील स्थलों पर इंडिया रिजर्व बटालियन, जिला पुलिस (Police), क्यूआरटी के कमांडो तैनात हैं. शिमला (Shimla) को नो फ्लाई जोन बनाया गया है. वाहनों की आवाजाही पर पैनी निगाह है.

Please share this news

Check Also

आर्यन खान ड्रग्‍स केस में नया मोड़! गवाह बोला 18 करोड़ में हुई डील

मुंबई (Mumbai) , . हाल ही में नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (एनसीबी) द्वारा क्रूज ड्रग्‍स पार्टी …