Thursday , 4 March 2021

पोस मशीन में 48 घण्टे के भीतर करना होगा इन्द्राज


जयपुर (jaipur) . भारतीय खाद्य निगम से राशन सामग्री के उठाव की मात्रा एवं उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा प्राप्त राशन सामग्री में अंतर नहीं रहे, इसके लिए अब प्रदेश में उचित मूल्य दुकानदारों को भारतीय खाद्य निगम से प्राप्त राशन सामग्री का इन्द्राज पोस मशीन में 48 घण्टे की अवधि के भीतर करना होगा.

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव नवीन जैन शासन सचिवालय में आयोजित बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य निगम के सभी गोदामों की जियो टैगिंग करवाई जाएगी. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को परिवहनकर्ताओं को अनिवार्य रूप से ट्रकों में जीपीएस डिवाइस लगवाया जाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 26 हजार राशन डीलरों की जियो टैगिंग 5 फरवरी तक एवं शीघ्र करवायी जायेगी.

शासन सचिव ने कहा कि प्रदेश में खाद्य विभाग एवं निगम द्वारा भारतीय खाद्य निगम के सभी डिपों पर कार्यरत रसद सतर्कता निरीक्षकों के के लिए हैन्ड हेल्ड मशीन क्रय की जायेगी, जिससे इस मशीन द्वारा आसानी से चालान जनरेट हो सकेगा. उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम के डिपों से राशन सामग्री भरते समय तत्काल रूप से चालान जनरेट किया जायेगा. जिसमें से एक प्रति उचित मूल्य दुकानदार को, दूसरी प्रति ड्राईवर को एवं तीसरी प्रति निगम के रिकॉर्ड में रखी जायेगी. शासन सचिव ने कहा कि प्रदेश में जितने भी राशन डीलर निलंबित है, उनके प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी.

Please share this news