Wednesday , 16 June 2021

गरिमापूर्ण माहौल में हो रहा है गरीब कन्याओं का विवाह : अजगल्ले

रायपुर (Raipur) (Raipur) . छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री (Chief Minister) कन्या विवाह योजना से गरीब आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कन्याओं का विवाह प्रतिष्ठापूर्ण और गरिमामय माहौल में सम्पन्न हो रही है. गरीब परिवारों की कन्याओं की शादी का पूरा खर्च शासन द्वारा किया जा रहा है. योजना के तहत जांजगीर चांपा जिले के गवागढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सरखों के हाईस्कूल परिसर में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया. जिले के 17 जोड़ों का विवाह धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार उत्साह पूर्ण माहौल में संपन्न हुआ.

लोकसभा (Lok Sabha) सांसद (Member of parliament) गुहाराम अजगल्ले, विधायक जांजगीर-चांपा नारायण प्रसाद चंदेल, जिला पंचायत सदस्य एवं सभापति श्रीमती जयाकांता राठौर, श्रीमती कुसुम कमल साव, नगर पालिका जांजगीर-नैला के उपाध्यक्ष आशुतोष गोस्वामी, जनपद सदस्य श्रीमती फुलमत बाई, इंजीनियर रवि पांडे ने नव दंपतियों को उपहार प्रदान कर उनके सुखद गृहस्थ जीवन की शुभकामनाएं दी.

इस अवसर पर सांसद (Member of parliament) गुहाराम अजगल्ले ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को कन्या के विवाह के लिए होने वाली आर्थिक कठिनाईयों के निवारण और विवाह के अवसर पर होने वाले फिजूलखर्ची को रोकना और गरिमामय, प्रतिष्ठापूर्ण माहौल में सामूहिक विवाह का आयोजन, कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है. विधायक चंदेल ने वर-वधू को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उत्साह पूर्ण माहौल में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के कन्याओं का विवाह संपन्न हुआ है. ऐसे आयोजनों में गणमान्य नागरिकों और अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलता है. जिला पंचायत सदस्य श्रीमती जयाकांता राठौर, श्रीमती कुसुम कमल साव, इंजीनियर रवि पांडे, सरपंच लोचन प्रसाद ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और नव दंपतियों को उनके सुखद दाम्पत्य जीवन की शुभकामनाएं दी.

महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति खोखर चखियार ने बताया कि सादगीपूर्ण विवाहों को बढ़ावा देने, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों का मनोबल, उनका आत्मसम्मान बढ़ाने तथा दहेज जैसी बुराइयों का रोकथाम करना मुख्यमंत्री (Chief Minister) कन्या विवाह योजना का मुख्य उद्देश्य है. गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार, मुख्यमंत्री (Chief Minister) खाद्यान्न योजना अन्तर्गत कार्डधारी परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की अधिकतम दो कन्याओं को इस योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया जाता है.

योजना अन्तर्गत प्रत्येक कन्या के विवाह हेतु अधिकतम 25 हजार रूपये की राशि व्यय किए जाने का प्रावधान है. इसमें से वर-वधु हेतु श्रृंगार सामग्री पर राशि 5 हजार रूपये, अन्य उपहार सामग्री पर राशि 14 हजार रूपये, वधु को बैंक (Bank) ड्राफ्ट के रूप में राशि एक हजार रूपये तथा सामूहिक विवाह आयोजन पर प्रति कन्या राशि 5 हजार रुपए तक व्यय किया जाता है. राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री (Chief Minister) कन्या विवाह योजना अन्तर्गत विधवा, अनाथ, निराश्रित कन्याओं को भी इस योजना में शामिल किया गया है.

Please share this news