देश की पहली रैपिड ट्रेन ‘नमो भारत’ को पीएम आज दिखाएंगे हरी-झंडी, योगी पहुंचे कार्यक्रम स्थल पर

गाजियाबाद, 20 अक्टूबर ! पीएम मोदी देश की पहली रैपिड ट्रेन को आज हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम सुबह 11:15 बजे साहिबाबाद में रैपिड ट्रेन के फर्स्ट फेज का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी “नमो भारत” ट्रेन में 34 किलोमीटर का सफर तय करेंगे. वे प्रथम यात्री बनकर साहिबाबाद से दुहाई स्टेशन तक जाएंगे और वहां से वापस आएंगे. 21 अक्टूबर से आम यात्री भी इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं और तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. केंद्र सरकार ने इस रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर ‘नमो भारत’ रखने का फैसला किया है. उद्घाटन के बाद पीएम वसुंधरा सेक्टर-आठ के मैदान पर जाएंगे. जहां जनसभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिंडन एयरबेस पर मौजूद रहेंगे.

पीएम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के साथ बेंगलुरु मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 160 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ये ट्रेन फेज-1 में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किमी एरिया में चलाई जाएगी. इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किमी है, इसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में है, जबकि 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में है. इसे दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा. ये अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे विभिन्न शहरों को भी दिल्ली से जोड़ेगी.

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर गाजियाबाद में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है. हिंडन एयरबेस से लेकर कार्यक्रम स्थल तक करीब 15 आईपीएस सहित 85 राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. तकरीबन साढ़े 4 हजार पुलिसकर्मी विभिन्न पॉइंट पर मुस्तैद रहेंगे. मंच के ठीक पास डी-गैलरी में 70 स्पेशल पुलिसकर्मी सफारी सूट में तैनात रहेंगे. इसके अलावा बम स्क्वायड, डॉग स्कवायड, फायर टैंकर, सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं. मंच की सुरक्षा स्वयं एसपीजी के पास रहेगी.

पीकेटी/

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …