यूपी में ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना को लगे पंख, सभी 18 ट्रेड्स में अब तक आए 76,000 आवेदन

लखनऊ, 1 नवंबर . उत्तर प्रदेश के कारीगरों (विश्वकर्मा) को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के लिए शुरू हुई ‘पीएम विश्वकर्मा’ को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. 17 सितंबर से प्रदेश में लागू हुई इस योजना में अब तक सभी 18 ट्रेड्स में कुल मिलाकर करीब 76 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं.

विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कई जोन में पहले स्तर का सत्यापन कार्य जारी है तो कई जोन में दूसरे स्तर का सत्यापन शुरू हो चुका है. सत्यापन पूर्ण होने के बाद सभी चयनित विश्वकर्मा की ट्रेनिंग शुरू होगी और उन्हें ई-वाउचर के रूप में टूलकिट की खरीद के लिए 15 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी. बैंक से लोन दिलाने के लिए कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा.

सरकार के अनुसार पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत प्रदेश सरकार को सभी ट्रेड में कुल मिलाकर 76 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें सर्वाधिक 42 हजार से अधिक आवेदन दर्जी ट्रेड में प्राप्त हुए हैं. इसी तरह मिस्त्री ट्रेड में करीब 9000, बढ़ई ट्रेड में करीब 7 हजार, लोहार ट्रेड में करीब 4 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं. नाई ट्रेड में 2600 से अधिक, मालाकार में 1500 से अधिक, हैमर और टूल किट मेकर ट्रेड में 1300 से अधिक और धोबी व टॉय मेकर में एक-एक हजार से अधिक आवेदन मिले हैं. यही नहीं फिशिंग नेट मेकर, बास्केट मेकर और कॉबलर ट्रेड में भी अच्छी-खासी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं.

विकेटी/एबीएम

Check Also

चुनावी नतीजों से पहले ग्वालियर पहुंचकर जेपी नड्डा ने शिवराज, ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरोत्तम मिश्रा के साथ की बैठक

नई दिल्ली, 1 दिसंबर . मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले …