पीएम सूर्योदय योजना : आपका बिजली का बिल होगा ‘शून्य’, मोदी सरकार ने बनाई खास रूपरेखा

नई दिल्ली, 5 फरवरी . हर कोई अपने बिजली के बिल से छुटकारा पाना चाहता है. लेकिन, कैसे अपने बिजली के बिल को जीरो करें, इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार आम जनता को बिजली के बिल से मुक्ति दिलाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिजली में आत्मनिर्भर बनाने के लिए ”प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” की घोषणा की थी.

दरअसल, बीते दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने अपने असम दौरे के दौरान इस योजना से लोगों को रूबरू करवाया. उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए जानकारी दी कि लोग अपना बिजली का बिल कैसे जीरो कर सकते हैं और सौर ऊर्जा के जरिए बिजली उत्पादन कर कमाई भी कर सकते हैं.

असम के खानापारा में वेटरनरी साइंस कॉलेज मैदान में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”अब बिजली का बिल जीरो करने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं. बजट में सरकार ने रूफटॉप सोलर की बहुत बड़ी योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत प्रारंभ में एक करोड़ परिवारों को सोलर रूफटॉप लगाने के लिए सरकार मदद करेगी. इससे उनका बिजली का बिल भी जीरो होगा. साथ ही सामान्य परिवार अपने घर पर बिजली पैदा करके बिजली बेचकर कमाई भी करेगा.”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी संसद में अपने अंतरिम बजट में ”प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” के बारे में जानकारी दी थी. वित्त मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत एक करोड़ से अधिक परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी, जिससे एक करोड़ लोगों के घर रोशनी से जगमग होंगे.

बता दें कि इस योजना के तहत एक करोड़ लोगों की घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे. इसके तहत लोगों को 15,000 से लेकर 18,000 रुपये की बचत होगी.

खास बात ये है कि सरकार इस योजना को ऐसे लागू करेगी, जिससे लोगों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए पैसे भी नहीं देने होंगे. इसके अलावा सरकार ने रूफटॉप सोलर योजना के लिए सब्सिडी 40 से 60 फीसदी करने की भी बात कही है. गौरतलब है कि 2014 में सत्ता में काबिज होने के बाद से मोदी सरकार ”नेशनल रूफटॉप योजना” चला रही है.

सुबोध/एबीएम

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …