पीएम मोदी शुक्रवार को प्रगति मैदान में 7वें इंडियन मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में इंडियन मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2023 के 7वें एडिशन का उद्घाटन करेंगे.

कार्यक्रम के दौरान मोदी देशभर के शैक्षणिक संस्थानों को 100 ‘5जी यूज केस लैब्स’ का पुरस्कार देंगे. इन प्रयोगशालाओं को ‘100 5जी लैब्स पहल’ के तहत विकसित किया जा रहा है.

‘100 5जी लैब पहल’, 5जी अनुप्रयोगों के विकास को प्रोत्साहित करके 5जी तकनीक से जुड़े अवसरों को साकार करने का एक प्रयास है, जो भारत की विशिष्ट जरूरतों के साथ-साथ वैश्विक मांगों को भी पूरा करेगा.

यह अनूठी पहल शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन जैसे विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में इनोवेशन को बढ़ावा देगी और देश को 5जी तकनीक के उपयोग में आगे ले जाएगी.

यह पहल देश में 6जी-तैयार शैक्षणिक और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के निर्माण के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है. यह पहल स्वदेशी दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास की दिशा में एक कदम है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है.

‘ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन’ थीम के साथ, आईएमसी 2023 का लक्ष्य प्रमुख अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के डेवलपर, निर्माता और निर्यातक के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करना है.

तीन दिवसीय कार्यक्रम में 5जी, 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डाला जाएगा और सेमीकंडक्टर उद्योग, हरित प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

इस साल आईएमसी एक स्टार्टअप कार्यक्रम ‘एस्पायर’ शुरू कर रहा है. यह कार्यक्रम नई उद्यमिता पहल और सहयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्टार्टअप, निवेशकों और स्थापित व्यवसायों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा देगा.

एफजेड/एबीएम

Check Also

PW ने मार्केटिंग एसोसिएट की वैकेंसी निकाली, 1 साल एक्सपीरियंस जरूरी, पैन इंडिया जॉब

एडटेक कंपनी, PhysicsWallah ने मार्केटिंग एसोसिएट के पोस्ट पर वैकेंसी निकाली है. इस पोस्ट पर …