पीएम मोदी ने जयंती पर जेपी व नानाजी को किया याद, शाह व नड्डा ने भी दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली,11 अक्टूबर . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख को उनकी जयंती के अवसर पर याद करते हुए बुधवार को दोनों नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी भी दोनों नेताओं को श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नानाजी देशमुख को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए एक्स ( पहले ट्विटर ) पर पोस्ट कर कहा, ” भारत रत्न नानाजी देशमुख को उनकी यंती पर मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि. उन्होंने देश के गांवों और जनजातीय क्षेत्रों के विकास के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. उनका त्याग और सेवा भाव हर पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत बना रहेगा.”

पीएम मोदी ने जेपी को नमन करते हुए एक्स पर लिखे अपने एक और पोस्ट में कहा, ” संपूर्ण क्रांति के जनक लोकनायक जयप्रकाश नारायण को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. वे जीवनपर्यंत भारतीय लोकतंत्र को सशक्त करने की दिशा में प्रयासरत रहे. उनका निस्वार्थ सेवा भाव देशवासियों को सदैव प्रेरित करता रहेगा. “

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने आपातकाल के खिलाफ जेपी द्वारा लड़ी गई लड़ाई को याद करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा,” लोकतंत्र का गला घोंटकर जब देश पर आपातकाल थोपा गया, तब लोकनायक जयप्रकाश नारायण निर्भीकता से देशवासियों की आवाज बने. आपातकाल के संघर्ष के दौरान उन्होंने अनेक यातनाएं सही, लेकिन लोकतंत्र को पुनर्जीवित करने के अपने संकल्प से तनिक भी नहीं डिगे. लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए उनका समर्पण वंदनीय है.लोकनायक जयप्रकाश की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं.” शाह ने नानाजी देशमुख की निस्वार्थ सेवा को याद करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा,” भारत रत्न नानाजी देशमुख ने भारत की वास्तविक शक्ति – ‘ग्रामीण शक्ति’ को स्वावलंबी बनाने के लिए अपने जीवन का कण-कण खपा दिया. चाहे ग्रामीण स्वास्थ्य हो या शिक्षा, हर क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए नानाजी ने नि:स्वार्थ सेवा की. नानाजी के ग्रामीण स्वराज के मंत्र पर चलकर मोदी सरकार उनके सपनों को जमीन पर उतार रही है. ऐसे राष्ट्रऋषि को उनकी जयंती पर शत्-शत् नमन करता हूं.”

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी लोकनायक जयप्रकाश को भारतीय लोकतंत्र का सच्चा प्रहरी और नानाजी देशमुख को ग्रामोदय से राष्ट्रोदय की संकल्पना को जमीन पर उतारने के लिए अपना संपूर्ण जीवन समर्पित करने वाला नेता बताते हुए नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की.

एसटीपी/

Check Also

PW ने मार्केटिंग एसोसिएट की वैकेंसी निकाली, 1 साल एक्सपीरियंस जरूरी, पैन इंडिया जॉब

एडटेक कंपनी, PhysicsWallah ने मार्केटिंग एसोसिएट के पोस्ट पर वैकेंसी निकाली है. इस पोस्ट पर …