फोनपे के इंडस ऐपस्टोर ने की इंडस ऐपस्टोर इमर्जिंग स्टार्टअप अवार्ड्स के लॉन्च की घोषणा

नई दिल्ली, 31 जनवरी . फोनपे के इंडस ऐपस्टोर ने स्टार्टअप इंडिया के सहयोग से बुधवार को इंडस ऐपस्टोर इमर्जिंग स्टार्टअप अवार्ड्स के लॉन्च की घोषणा की.

16 जनवरी से 30 मार्च 2024 तक चलने वाली यह पहल फिनटेक, ई-कॉमर्स, सामाजिक प्रभाव, हेल्थटेक, एग्रीटेक और गेमिंग सहित कई अहम सेक्टर्स में सबसे इनोवेटिव और प्रभावशाली स्टार्टअप की पहचान करेगी.

इंडस ऐपस्टोर इमर्जिंग स्टार्टअप अवार्ड्स, भारत में उभरते स्टार्टअप के लिए एक समान अवसर प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जिससे उन्हें ग्लोबल प्लेयर्स के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिलती है. यह इंडियन एंटरप्रेन्योरशिप को ग्लोबल स्टेज पर सबसे आगे लाने के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है.

इंडस ऐपस्टोर के सह-संस्थापक व सीपीओ आकाश डोंगरे ने कहा, ”हम इंडस ऐपस्टोर इमर्जिंग स्टार्टअप अवार्ड्स के लिए स्टार्टअप इंडिया के साथ सहयोग कर रोमांचित हैं. हमारा लक्ष्य वाइब्रेंट इकोसिस्टम को बढ़ावा देना है, जहां इंडियन एंटरप्रेन्योर्स आगे बढ़ सकें और ऐसे समाधान तैयार कर सकें जो हमारे अनोखे बाजार को पूरा करती हो.”

उन्होंने कहा, “अवॉर्ड्स केवल टैलेंट को पहचानने के बारे में नहीं हैं, वे भारत के निर्माण के लिए स्टार्टअप को सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं. हमारा मानना है कि ये अवॉर्ड्स इनोवेशन को बढ़ावा देंगे और भारतीय स्टार्टअप लैंडस्केप में महत्वपूर्ण योगदान देंगे.”

अवॉर्ड्स का उद्देश्य उन स्टार्टअप्स की पहचान करना और उनकी सराहना करना है जो असाधारण इनोवेशन, विकास की क्षमता और बाजार पर पॉजिटिव प्रभाव प्रदर्शित करते हैं. स्टार्टअप इंडिया पहल के तहत, रजिस्टर्ड स्टार्टअप, कम से कम एक साल से परिचालन कर रहे हैं, और उनके एप्लिकेशन इंडस ऐपस्टोर डेवलपर प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध हैं, भाग लेने के लिए पात्र हैं.

इस पहल में 12 लाख रुपये का प्राइज पूल है, जिसमें प्रत्येक कैटेगिरी में विजेता को 2 लाख रुपये आवंटित किए जाते हैं.

स्टार्टअप इंडिया की प्रमुख आस्था ग्रोवर ने कहा, ”इनोवेशन को अपनाने वाले स्टार्टअप बाजार की अस्थिरता के अनुकूल ढलने, नए ट्रेंड्स की पहचान करने और उभरते व्यावसायिक अवसरों का लाभ उठाने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हैं. वे चुस्त, मजबूत और बाजार की जरूरतों पर तुरंत प्रतिक्रिया देने वाले होते हैं, जिससे उन्हें अपने समकक्षों की तुलना में महत्वपूर्ण लाभ मिलता है.”

उन्होंने कहा, “इस कार्यक्रम के माध्यम से, फोनपे का इंडस ऐपस्टोर कुछ बेहतरीन और सबसे प्रतिभाशाली इनोवेटर्स को पहचान रहा है जो स्टार्टअप परिदृश्य को बदलने की क्षमता रखते हैं.”

वित्तीय पुरस्कारों के अलावा, विजेताओं को इंडस एक्सीलरेट प्रोग्राम में सीधे एंट्री मिलेगी, जो डेवलपर्स के लिए अव्यवस्था को दूर करने और अपने ऐप्स को भीड़-भाड़ वाले ऐप मार्केट्स के बीच विशिष्ट बनाने का अवसर लाता है, उन्हें स्टोर के भीतर हाई विजिबिलिटी, अनुकूलित उपयोगकर्ता अधिग्रहण के रास्ते और एंटरप्रेन्योरनल कम्युनिटी के भीतर बाजार और अपनी पहचान बनाने की क्षमता प्रदान करता है.

ये अवॉर्ड्स भारतीय स्टार्टअप्स को स्थानीय जरूरतों और वैश्विक आकांक्षाओं दोनों को पूरा करने वाले एप्लिकेशन बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की इंडस ऐपस्टोर की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं.

इच्छुक स्टार्टअप इंडस ऐपस्टोर पर अपना ऐप अपलोड कर और स्टार्टअप इंडिया वेबसाइट पर आवश्यक प्रश्नावली को पूरा कर आवेदन कर सकते हैं. विजेताओं की घोषणा 30 मार्च को की जाएगी.

पीके/

Check Also

भारत के ऊर्जा दक्षता सूचकांक में कर्नाटक शीर्ष पर, यूपी और महाराष्ट्र में बड़ा सुधार

नई दिल्ली, 2 मार्च . राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2023 में कर्नाटक को देश में …