Tuesday , 19 January 2021

फाइजर भारत को कोरोना टीका देने को प्रतिबद्ध

नई दिल्‍ली . वैश्विक दवा कंपनी Pfizer ने गुरुवार (Thursday) को कहा कि देश में फाइजर या बायोएनटेक का कोरोना टीका (Covid Vaccine) उपलब्ध कराने के लिए वह भारत सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.

covid-vaccine-pfizer

ब्रिटेन दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने फाइजर या बायोएनटेक टीके के आकस्मिक इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. ब्रिटेन के दवा नियामक ‘मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेग्युलेटरी एजेंसी’ (MHRA) ने कंपनी के टीके को अस्थायी मंजूरी दे दी है. यह टीका ब्रिटेन में अगले हफ्ते से उपलब्ध होगा.

फाइजर के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘अभी हम कई सरकारों के साथ बातचीत की प्रक्रिया में है. हम देश में टीका उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार के साथ काम करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं.’

फाइजर ने कहा कि हर किसी के पास टीके तक पहुंचने का अवसर सुनिश्चित है. विशेषकर वह सरकारों के साथ काम कर रही है. बयान में कहा गया है, ‘महामारी (Epidemic) के दौर में फाइजर इस टीके को सिर्फ सरकारी अनुबंधों के माध्यम से उपलब्ध कराएगी.’

बता दें कि फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 (Covid-19) टीके (Pfizer Covid Vaccine) से भारत को फिलहाल फायदा नहीं है, क्योंकि भारत के साथ इसका करार नहीं हैं. कंपनी ने दावा किया है कि यह टीका कोरोना (Corona virus) की रोकथाम के लिए 95 प्रतिशत तक असरदार रहा है.

प्रमुख अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस टीके को विकसित किया है. इस टीके को फिलहाल बीएनटी162बी2 नाम दिया गया है.


Please share this news