Thursday , 3 December 2020

फाइजर और बायोएनटेक का दावा- क्रिसमस से पहले बाजार में आ सकती है कोरोनारोधी वैक्सीन


नई दिल्ली (New Delhi) . वैश्विक महामारी (Epidemic) कोविड-19 (Covid-19) के घातक वायरस से हलाकान दुनिया में एक बार इसके संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही कोरोनारोधी वैक्सीन को लेकर चर्चा जोरों पर शुरू हो गई है.

कोरोना वैक्सीन को लेकर दवा निर्माता कंपनी फाइजर इंक और जर्मनी की बायोएनटेक ने बड़ी खुशखबरी दी है. वैक्सीन कंपनी ने दावा किया है कि अगर वैक्सीन के अंतिम परिणाम भी हमारी उम्मीद के मुताबिक आते हैं तो हम ये कह सकते हैं कि कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन क्रिसमस से पहले बाजार में आ जाएगी. कंपनी के मुताबिक वैक्सीन का टेस्ट अलग-अलग उम्र के लोगों पर किया जा रहा है. अभी तक वैज्ञानिकों ने जिस तरह की उम्मीद जताई थी, परिणाम भी उसी के मुताबिक मिल रहे हैं. बायोएनटेक के मुख्य कार्यकारी युगुर साहिन ने कहा कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन दिसंबर के मध्य तक आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे सकता है. इसी तरह यूरोपीय संघ से भी कुछ शर्तों के साथ दिसंबर के मध्य तक मंजूरी मिल सकती है.

उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ हमारी उम्मीदों के मुताबिक रहा तो हम दिसंबर के मध्य तक वैक्सीन बाजार में उतारने के लिए तैयार रहेंगे. उन्होंने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि क्रिसमस से पहले वैक्सीन को बाजार में उतारा जा सकेगा. बता दें कि अमेरिकी बॉयोटेक कंपनी फाइजर ने हाल में दावा किया है कि कंपनी की कोविड वैक्सीन अपने अंतिम विश्लेषण में 95 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई है.

इसके साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि जल्द ही अमेरिकी नियामक संस्था के पास वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन किया जाएगा. फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोउरला ने कहा, ‘ये अध्ययन पिछले आठ महीने से जारी महामारी (Epidemic) को खत्म करने के प्रयासों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. इससे कोरोना (Corona virus) संक्रमण को खत्म में अहम मदद मिलेगी.’